ट्रेन टिकट केवल सफर ही नही बल्कि इन कामों में भी है मददगार, उठा सकते है ये 6 बड़े फायदे

By Vikash Beniwal

Published on:

अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और आपके पास कंफर्म टिकट है तो आप केवल यात्रा ही नहीं बल्कि कई अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। ज्यादातर लोग केवल यह जानते हैं कि ट्रेन का टिकट ट्रैवलिंग के लिए होता है लेकिन असल में इस टिकट से आपको कई सुविधाएं मिलती हैं। रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने मेडी को बताया कि ट्रेन टिकट से आपको खाने, फर्स्ट एड, डॉरमेट्री आदि कई सुविधाएं मिल सकती हैं। आइए जानते हैं कंफर्म टिकट से आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं।

आईआरसीटीसी की डॉरमेट्री

अगर आपके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट है और आपको कहीं रुकने के लिए होटल की आवश्यकता है, तो आप आईआरसीटीसी की डॉरमेट्री का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको बहुत ही सस्ते दरों पर मात्र 150 रुपये तक में बेड मिल सकता है। यह सुविधा 24 घंटे के लिए मान्य होती है। यह ऑप्शन उन यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद है जिन्हें यात्रा के दौरान रात बिताने के लिए एक सस्ते और सुरक्षित स्थान की जरूरत होती है।

फ्री पिलो, चादर और कंबल

भारतीय रेलवे में एसी 1, 2 और 3 में यात्रा करने पर आपको फ्री में तकिया, चादर और कंबल मिलता है। गरीब रथ में भी ये सभी सुविधाएं मुफ्त में मिलती हैं। अगर आपको ये चीजें नहीं मिलती हैं तो आप अपने कंफर्म टिकट को दिखाकर इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

फर्स्ट एड और मेडिकल इमरजेंसी

ट्रेन में सफर के दौरान यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं या आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी हो तो ट्रेन में फर्स्ट एड की सुविधा होती है। आपको बस ट्रेन के आरपीएफ जवान को सूचना देनी होती है या 139 नंबर पर कॉल करनी होती है। आपको तुरंत फर्स्ट एड की सुविधा मिलेगी। यदि ट्रेन में उपलब्ध फर्स्ट एड सुविधा पर्याप्त नहीं है तो अगले स्टेशन पर इसका इंतजाम किया जाएगा।

मुफ्त खाना

अगर आपने राजधानी, दुरंतो या शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेन में टिकट लिया है और ट्रेन 2 घंटे से अधिक लेट होती है, तो आईआरसीटीसी की कैंटीन की तरफ से आपको मुफ्त में भोजन दिया जाएगा। यदि आपको भोजन नहीं दिया जाता है तो आप 139 नंबर पर डायल करके शिकायत कर सकते हैं। यह सुविधा आपको यात्रा के दौरान भूख और परेशानी से बचाती है।

लॉकर रूम और क्लॉक रूम

सभी रेलवे स्टेशन पर लॉकर रूम और क्लॉक रूम की सुविधा होती है। आप इन रूम्स में अपना सामान 1 महीने तक रख सकते हैं। इसके लिए आपको ₹50 से ₹100 तक प्रति 24 घंटे के हिसाब से शुल्क देना होता है। लेकिन यह सुविधा केवल उन्हीं यात्रियों के लिए है जिनके पास कंफर्म ट्रेन टिकट होता है। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए बेहद उपयोगी है जिन्हें यात्रा के दौरान अपने सामान की सुरक्षा की चिंता होती है।

वेटिंग रूम

ट्रेन से उतरने या चढ़ने के पहले आप नॉन एसी या एसी वेटिंग रूम में आराम से वेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपना कंफर्म टिकट दिखाना होगा। यहां रुकने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए लाभदायक है जिन्हें ट्रेन के आने या जाने का इंतजार करना पड़ता है।

शिकायत की प्रक्रिया

अगर आपके पास कंफर्म टिकट है और आपको उपरोक्त सुविधाओं में किसी भी प्रकार की समस्या आती है या आपको इनमें से किसी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आप 139 नंबर पर डायल करके शिकायत कर सकते हैं। आपकी मदद तुरंत की जाएगी। यह हेल्पलाइन नंबर यात्रियों की समस्याओं को हल करने के लिए 24×7 उपलब्ध है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.