Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

Today Weather Forecast: देशभर में भयंकर गर्मी ने मचाया हाहाकार, जाने IMD की ताजा भविष्यवाणी

By Vikash Beniwal

Published on:

हाल ही में भारत ने अपने कई शहरों में तापमान के नए रिकॉर्ड बनाया हैं। सोमवार को देश के 17 स्थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया जबकि रविवार को यह संख्या 37 थी। राजस्थान के फलोदी में तो पारा 49.4 डिग्री तक पहुँच गया जो कि देश का सबसे गर्म स्थल रहा। इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्य में भी गर्मी के प्रकोप से राहत नहीं मिली जहाँ ऊना में तापमान 44 डिग्री को छू गया।

आगामी दिनों में और बढ़ेगी गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जून माह के लिए अपने पूर्वानुमान में बताया है कि लू की स्थिति और भी गंभीर हो सकती है। दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में मासिक अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। विशेष रूप से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के इलाकों में गर्मी का प्रभाव अधिक महसूस किया जा सकता है।

राहत की उम्मीद

पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आने वाली नमी के कारण, मौसम विज्ञान विभाग ने कुछ राहत की संभावना जताई है। इससे उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में गरज के साथ वर्षा हो सकती है जिससे तापमान में कुछ कमी आ सकती है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भी बारिश की संभावना है जो गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

जल और बिजली की बढ़ती समस्याएँ

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार देश के प्रमुख जलाशयों में पानी का स्तर कम होकर केवल 24 प्रतिशत रह गया है। इसके परिणामस्वरूप कई राज्यों में पानी की कमी गंभीर रूप ले चुकी है और जलविद्युत उत्पादन पर भी प्रभाव पड़ा है। इसके अलावा गर्मी के कारण बिजली की मांग में भी काफी बढ़ोतरी हुई है जिससे बिजली संकट की स्थिति और भी गंभीर हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में भी इसमें कोई सुधार की उम्मीद नहीं है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.