MP Weather Alert: मध्यप्रदेश के इन जिलों में आंधी तूफान के जमकर बरसेंगे बादल, जाने आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम

By Vikash Beniwal

Published on:

मध्य प्रदेश में मौसम ने बदलाव दिखाया है। मई के महीने में ठंडी हवाओं के साथ बारिश हो रही है जिसने प्रदेश के निवासियों को हैरान कर दिया है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है।

बारिश और ओलावृष्टि का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में सबसे ज्यादा 23 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके बाद पूर्वी मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में 12.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। कई जगहों पर ओलावृष्टि होने से फसलों को नुकसान हुआ है और किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

मध्य प्रदेश के दतिया जिले में सबसे ज्यादा 43.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है, जो प्रदेश का सबसे गर्म जिला है। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में 42 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। इस तापमान के बीच बारिश और ओलावृष्टि का होना लोगों को राहत देने के साथ-साथ असमंजस में भी डाल रहा है।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पश्चिमी बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से सेंट्रल इंडिया की तरफ ट्रफ लाइन आ रही हैं। इसके साथ ही पश्चिमी बदलाव भी चल रहा है जिसकी वजह से मौसम में बदलाव दर्ज किया जा रहा है। यह बदलाव कई जिलों में बिजली गिरने, ओलावृष्टि और तूफान आ सकता है।

भयंकर गर्मी और ओलावृष्टि

राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, भोपाल, रायसेन, सांची, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, कटनी में बिजली गिरने, ओलावृष्टि के साथ मध्यम तूफान के आने की संभावनाएं हैं। हवा की गति 60 किमी प्रति घंटे तक की हो सकती है। वहीं, टीकमगढ़, दमोह, श्योपुर कलां, इंदौर, देवास, अशोकनगर, पूर्वी शिवपुरी, विदिशा, पांढुर्ना, निवारी, ओरछा, खजुराहो, नरसिंगपुर, सतना, मैहर, सिवनी, नर्मदापुरम, पंचमढ़ी में भी बिजली के साथ हल्की आंधी आ सकती है।

रात के समय में मौसम का बदलाव

रात के समय में बालाघाट, जबलपुर, शहडोल, अनुपपुर, अमरकंटक, डिंडोरी और उमरिया जिलों में मौसम में बदलाव आने की संभावनाएं हैं। राजधानी भोपाल में भी तेज हवाओं के साथ गर्जन और बारिश के आसार हैं। इस बदलाव ने लोगों को सतर्क कर दिया है और वे अपने दैनिक कार्यों को मौसम के अनुसार ढाल रहे हैं।

चेतावनी और अलर्ट

मध्य प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र में सबसे ज्यादा डिस्टर्बेंस दर्ज की जा रही है। खंडवा, खरगोन, धार, झाबुआ, रतलाम में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इन जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही केंद्रीय और उत्तरी भाग में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है और इन क्षेत्रों में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.