Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

UP Weather Alert: यूपी के इन 55 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जाने कब मिलेगी बारिश से राहत

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश में इन दिनों गर्मी ने अपना उग्र रूप दिखाया है। राज्य के कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुँच गया है जिससे दोपहर के समय सड़कों पर वीरानी छा जाती है। लोगों का घरों से बाहर निकलना कम हो गया है और दोपहर में तो बाजार भी सुनसान नजर आते हैं। ऐसे में बढ़ते तापमान और लू के चलते आम जनता और श्रमिक वर्ग खासे परेशान हैं।

लू से बचने के उपाय

गर्मी की इस तीव्रता के मद्देनजर यूपी के 55 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में चित्रकूट, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ और आगरा शामिल हैं जहाँ लोगों को खास तौर पर सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। अस्पतालों में डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को अधिक से अधिक पानी पीने और घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

आने वाले दिनों में बारिश की संभावना

राज्य में बढ़ती गर्मी और लू से परेशान लोग अब बारिश की राह देख रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में 21 मई से 24 मई के बीच कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को कुछ राहत मिल सकेगी। इसके अलावा यूपी में मानसून की आमद 18 जून से 20 जून के बीच होने की उम्मीद है जो कि गर्मी से बचाव के लिए एक बड़ी राहत साबित होगी।

उपाय और सुझाव

इस दौरान आम जनता से अपील की जा रही है कि वे दोपहर के समय बाहर न निकलें खूब पानी पिएं और ठंडे वातावरण में रहें। स्वास्थ्य विभाग ने भी आपातकालीन सेवाओं को सतर्क रखा है और सभी अस्पतालों को लू से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही लोगों को छाया में रहने हल्के और ढीले कपड़े पहनने की सलाह दी जा रही है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.