Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

UP Rain Alert: अगले 24 घंटो में उत्तरप्रदेश के इन जिलों में आंधी के साथ हो सकती है बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में मौसम में बदलाव के संकेत हैं। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती हवाओं के दबाव से आने वाले शनिवार से रविवार तक आंधी और हल्की बूंदाबांदी या बारिश की संभावना है। इससे तापमान में कमी आएगी और गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। हालांकि यह राहत स्थायी नहीं होगी क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार 3 जून के बाद तापमान फिर से बढ़ने लगेगा।

मौसम की तीव्रता और लोगों की परेशानियाँ

लखनऊ में मई के अंतिम दिन गर्मी ने एक नया रिकॉर्ड बनाया जब अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से 5.6 डिग्री अधिक था। इस दिन को पिछले पांच दशकों में चौथा सबसे गर्म दिन घोषित किया गया। शहर भर में बिजली कटौती ने भी लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

तापमान में उछाल के कारण

रेगिस्तानी इलाकों से आने वाली पछुआ हवाओं के कारण तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लखनऊ में शहर में लंबे समय से बारिश न होने की वजह से धरती गरम हो रही है और इसी कारण पारा बार-बार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। गर्मी की तीव्रता इतनी अधिक थी कि मॉर्निंग वॉक पर निकले लोग सुबह 8 बजे तक ही पार्कों से वापस लौट आए। दिन के दौरान विशेष रूप से दोपहर से शाम तक के समय में बाहर निकलना बेहद कठिन रहा।

रात्रि का तापमान और गर्मी का असर

शुक्रवार की रात को तापमान असामान्य रूप से उच्च रहा, रात 8:44 पर तापमान 41.2 डिग्री तक पहुंच गया। इस तरह के तापमान में रात गुजारना लोगों के लिए सहनशीलता की परीक्षा बन गई। रात में भी तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री ज्यादा रहने से स्थिति और भी विकट हो गई।

आने वाले दिनों का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में भले ही कुछ राहत मिले, लेकिन यह अल्पकालिक होगी। गर्मी के इस दौर में लोगों को अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही, जल का संरक्षण और बिजली के संयमित उपयोग की सलाह दी जाती है, ताकि संसाधनों की कमी से निपटा जा सके।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.