Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

अगले कुछ घंटो में इन राज्यों में आंधी के साथ हो सकती है भारी बारिश, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

By Ajay Kumar

Published on:

जैसा कि नौतपा के आखिरी दिन नजदीक आते जा रहे हैं मध्य प्रदेश का मौसम भी अपने विविध रूप दिखा रहा है। आज रविवार से राज्य के कई भागों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, भोपाल समेत 21 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट है और सिंगरौली, सीधी, सतना और ग्वालियर सहित विभिन्न जगहों पर बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है।

अलग-अलग जगहों पर मौसम की स्थिति

इसके अलावा निवाड़ी, ग्वालियर समेत 14 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी किया गया है। राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं भी चलने की संभावना है जिनकी रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

मानसून की दस्तक

देश में मानसून की दस्तक बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून धीरे-धीरे अपने आगमन की ओर अग्रसर है और अगले दो से तीन दिनों में यह केरल, लक्षद्वीप के ऊपर मध्य अरब सागर और दक्षिण अरब सागर के अधिकांश हिस्सों कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ भागों में पहुंचने की संभावना है।

मानसून के प्रभाव

मानसून के आगमन से न केवल खेती-किसानी के लिए बल्कि जल संचय के लिहाज से भी यह समय महत्वपूर्ण होता है। भारी बारिश से जलाशयों का जलस्तर बढ़ता है जिससे पीने के पानी और सिंचाई की सुविधा में सुधार होता है।

लू का प्रकोप:

जैसे-जैसे मानसून अपनी राह पर अग्रसर होता है कुछ जिलों में अभी भी लू की स्थिति बनी हुई है। भोपाल, रायसेन, खंडवा और भिंड सहित कई जिलों में आज लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।