Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

गर्मी के सीजन में मिलने वाले इस फल की रहती है तगड़ी डिमांड, फल बेचने वाले हर रोज करते है मोटी कमाई

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत के झारखंड राज्य में जब गर्मी अपने चरम पर होती है तो लोग ताजगी और ठंडक देने वाले फलों की तलाश करते हैं। इस मौसम में ताड़गोला जिसे स्थानीय भाषा में आइस एप्पल भी कहा जाता है लोगों के बीच खासा प्रचलित होता है। यह फल न सिर्फ प्यास बुझाता है बल्कि ऊर्जा का भी भरपूर स्रोत है। गर्मियों में इसकी मांग में खासी बढ़ोतरी होती है खासकर मई-जून के दौरान।

ताड़गोला का स्थानीय व्यवसाय

झारखंड के गोड्डा-महागामा मार्ग पर सूरज पासवान जैसे कई विक्रेता गांव-गांव से ताड़ के पेड़ों से यह फल तोड़कर लाते हैं और सड़क किनारे बेचते हैं। इस व्यवसाय में लागत कम होने के कारण यह उनके लिए लाभदायक साबित होता है। सूरज बताते हैं कि दो घंटे के व्यापार में वह 300 से 400 रुपये कमा लेते हैं जो उनके दैनिक जीवन को आसान बनाता है।

ताड़गोला के स्वास्थ्य लाभ

आयुर्वेद के अनुसार ताड़गोला में विटामिन्स और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा होती है, जो गर्मियों में शरीर को आवश्यक तरलता देता हैं। इसमें सोडियम और पोटेशियम समृद्ध होते हैं जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। फल में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सुधारता है और पेट को साफ रखता है।

ग्रामीण विक्रेताओं की आजीविका

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में ताड़गोला का व्यापार न केवल गर्मी से राहत मिलती है बल्कि कई परिवारों के लिए यह आय का प्रमुख स्रोत भी है। इस व्यापार से जुड़े लोग समाज में अपना एक विशेष स्थान रखते हैं और सामुदायिक एकजुटता का परिचय देते हैं। उनके इस काम से न केवल उनका परिवार संचालित होता है बल्कि समाज के अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिलता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.