हरियाणा के इन जिलों में तापमान पहुचा 47 के पार, स्कूली छुट्टियों को बढ़ाया गया आगे

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा में गर्मी की भयानक लहर लोगों के जीवन को प्रभावित कर रही है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है जिससे दिन के समय लू के थपेड़ों ने जनजीवन को बेहाल बना दिया है। मौसम विभाग ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह, और पलवल के लिए भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है और बताया है कि आने वाले दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है।

नौतपा का प्रकोप

ज्येष्ठ माह के शुरू होते ही नौतपा का दौर भी प्रारंभ हो गया है जो 24 मई से जारी है। इस दौरान, गर्मी में और अधिक बढ़ोतरी होती है। फरीदाबाद में तापमान ने 44 डिग्री सेल्सियस को छू लिया और रविवार को यह 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान अभी भी 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

गर्म हवाओं का दौर जारी

दक्षिणी-पश्चिमी हवाएँ इस गर्मी को और भी तीव्र बना रही हैं। 16.2 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही ये हवाएँ लू का कहर बढ़ा रही हैं। इन हवाओं के चलते गर्मी और भी असहनीय हो जाती है और लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। भविष्य में हवाओं की गति में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

स्कूली छुट्टियाँ

गर्मी के कारण हरियाणा के पांच जिलों में 12वीं कक्षा तक के स्कूलों में छुट्टियाँ घोषित की गई हैं। इस फैसले के तहत भिवानी, सिरसा, करनाल, जींद और पानीपत के स्कूल शामिल हैं। पहले इन जिलों के उपायुक्तों ने पांचवी कक्षा तक के स्कूलों के लिए छुट्टियाँ घोषित की थीं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.