महंगे से महंगे AC में भी 16 डिग्री से नीचे क्यों नही हो पाता तापमान, पढ़े लिखे लोग भी नही जानते ये मजेदार बात

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ है। दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में सूर्य आग बरसा रहा है और तापमान ने अर्धशतक की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। इस चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के कारण अधिकांश लोगों ने घरों से बाहर निकलना कम कर दिया है और एयर कंडीशनर्स का सहारा ले रहे हैं।

एयर कंडीशनर की सेटिंग्स

गर्मियों के इस मौसम में एयर कंडीशनर (AC) एक अनिवार्य उपकरण बन जाता है। हालांकि, अक्सर एसी के तापमान सेटिंग्स को समझना कई बार उपभोक्ताओं के लिए भ्रामक होता है। आपने देखा होगा कि एसी का तापमान आमतौर पर 30 डिग्री से लेकर 16 डिग्री तक ही सेट किया जा सकता है। कभी सोचा है कि यह अनोखा गणित क्यों होता है?

विज्ञान की दृष्टि में एसी की सीमाएँ

विज्ञान के अनुसार, एसी में तापमान की सीमा 30 से ऊपर और 16 से नीचे नहीं जाती है क्योंकि एसी का इवैपोरेटर, जो ठंडी हवा बनाने का काम करता है, 16 डिग्री से नीचे जाने पर बर्फ से जम सकता है। इससे इवैपोरेटर खराब हो सकता है और एसी बंद हो सकता है।

इवैपोरेटर की भूमिका और उसकी कार्यप्रणाली

इवैपोरेटर, जिसे कूलिंग क्वाइल्स भी कहा जाता है वह एक मुख्य घटक है जो रूम की गर्म हवा को खींचकर उसे ठंडा करता है। यह इवैपोरेटर ही है जो ठंडी हवा देती है और अगर तापमान को बहुत कम कर दिया जाए तो यह जम सकता है।

तापमान सेटिंग्स और ऊर्जा की खपत

कई लोग सोचते हैं कि एसी को 16 डिग्री पर सेट करने से कमरा जल्दी ठंडा होगा, लेकिन यह एक गलत धारणा है। 24 से 26 डिग्री तापमान पर कमरे को ठंडा होने में जितना समय लगेगा, उतना ही समय 16 से 18 डिग्री पर भी लगेगा। इसके अलावा, तापमान को इतना कम करने से कंप्रेसर पर अधिक लोड पड़ता है और बिजली की खपत बढ़ जाती है जिससे आपके बिजली के बिल में भी बढ़ोतरी होती है। ऊर्जा मंत्रालय ने भी सलाह दी है कि एसी को 24 डिग्री पर सेट करना चाहिए जो कि ऊर्जा की बचत करने में मदद करता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.