जल्द ही 5G इस्तेमाल करने के देने पड़ेंगे पैसे, इस महीने में अनलिमिटेड 5G सर्विस को बंद कर सकती है कंपनियां

By Ajay Kumar

Published on:

भारतीय टेलीकॉम बाजार में एक बड़ा बदलाव आने वाला है। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां जो वर्तमान में देश में 5G सेवाएं प्रदान कर रही हैं वे जल्द ही अपने प्रमोशनल 5G ऑफर्स को समाप्त कर सकती हैं। इस प्रमोशन के तहत ग्राहकों को उनके मौजूदा 4G प्लान्स पर अतिरिक्त लागत के बिना अनलिमिटेड 5G डेटा की सुविधा मिल रही थी। इंडिया रेटिंग्स और रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ऑफर वित्त वर्ष 2025 तक समाप्त हो सकता है और इसके बदले में नए 5G विशेष प्लान्स पेश किए जाएंगे।

2 रुपये होगी 1GB 5G डेटा की कीमत

आगामी बदलावों में 5G डेटा टैरिफ के दामों को लेकर भी चर्चा है। विश्लेषकों का मानना है कि 5G डेटा की कीमत 4G की तुलना में कम रहेगी। उदाहरण के लिए अगर 1GB 4G डेटा की कीमत वर्तमान में 5 रुपये है तो 5G डेटा के लिए यह कीमत 2 से 3 रुपये के बीच हो सकती है। हालांकि कुल मिलाकर 5G प्लान्स की कीमत 4G प्लान्स से अधिक हो सकती है क्योंकि इनमें अधिक डेटा ऑफर किया जा सकता है।

5G प्लान्स में मिलेगा 4G से ज्यादा डेटा

टेलीकॉम कंपनियों का यह भी मानना है कि 5G प्लान्स में ग्राहकों को 4G की तुलना में अधिक डेटा मिलेगा। इससे ग्राहकों को बेहतर इंटरनेट स्पीड के साथ-साथ अधिक डेटा उपलब्धता का भी लाभ मिलेगा जो नई तकनीकों और हाई-डेफिनिशन स्ट्रीमिंग सामग्री के लिए आवश्यक है।

भारत में तेजी से बढ़ेंगे 5G सब्सक्राइबर

आखिर में इंड-रा की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 5G सब्सक्राइबरों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। वर्तमान 17% की दर से यह 20-25% तक पहुंच सकती है। यह बढ़ोतरी इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि 5G डिवाइसेस की कीमतें अभी भी अधिक हैं और इस तकनीक का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अधिक निवेश करना पड़ रहा है।