Dwarka Expressway: 100 करोड़ की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे पर होगा सर्विस रोड का निर्माण, इन लोगों को होगा सीधा फायदा

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा के गुरुग्राम स्थित द्वारका एक्सप्रेसवे पर जल्द ही 15 किलोमीटर लंबी सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना पर 100 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। जमीन की पैमाइश और समतलीकरण का काम भी शुरू हो चुका है।

इस निर्माण के बाद सेक्टर 81 से 115 तक रिहायशी सोसाइटियों, कॉलोनियों और आसपास के गांव वालों को बहुत लाभ मिलेगा। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) द्वारा इसे दो साल के अंदर यातायात के लिए खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

सर्विस रोड के निर्माण की मंजूरी

4 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के सर्विस रोड के निर्माण को लेकर उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक आयोजित की गई थी। इसकी अध्यक्षता तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की थी। इस बैठक में 100 करोड़ की लागत से बनने वाले सर्विस रोड के निर्माण को हरी झंडी दी गई थी। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) द्वारा इसके लिए ठेकेदार को टेंडर भी दे दिया गया था।

दोबारा कार्य शुरू

पिछले सप्ताह से ही जमीन को समतल करने और जमीन पैमाइश का काम शुरू कर दिया गया है। इस काम के होने के बाद सर्विस रोड का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे पर करीब 15 किलोमीटर लंबाई के सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा। यह दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर से लेकर सेक्टर 84 स्थित ऐलान मॉल तक बनाया जाएगा। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई 7.5×7.5 मीटर रखी जाएगी।

निर्माण की महत्वपूर्णता

सर्विस रोड के निर्माण से सेक्टर 81 से 115 तक के रिहायशी क्षेत्रों और कॉलोनियों के अलावा आसपास के गांव वालों को भी बड़ा फायदा मिलेगा। यह सड़क न केवल ट्रैफिक को सुगम बनाएगी बल्कि लोगों के दैनिक जीवन को भी सरल करेगी। इससे रियल एस्टेट के क्षेत्र में भी विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी और स्थानीय व्यापार को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यातायात की सुगमता

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) के अनुसार, सर्विस रोड के निर्माण से द्वारका एक्सप्रेसवे पर यातायात की सरलता में बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में द्वारका एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक की अधिकता के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नई सर्विस रोड के बनने से यह समस्या काफी हद तक सुलझ जाएगी और लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा।

पर्यावरण पर असर

सर्विस रोड के निर्माण के दौरान पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। पेड़-पौधों की कटाई से बचने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है और आवश्यकतानुसार पेड़ों का पुनर्स्थापन भी किया जाएगा। इसके अलावा, सड़क निर्माण में आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जाएगा, जिससे पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव पड़े।

परियोजना की प्रगति

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) द्वारा सर्विस रोड के निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ठेकेदार को टेंडर दे दिया गया है और प्रारंभिक कार्य भी शुरू हो चुका है। इस परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए विशेष टीमें लगाई गई हैं, जो इस काम की प्रगति की निगरानी कर रही हैं।

लोगों की प्रतिक्रियाएं

स्थानीय लोगों ने इस परियोजना का स्वागत किया है। उनका मानना है कि इससे न केवल ट्रैफिक की समस्या हल होगी बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। इसके अलावा रियल एस्टेट में भी निवेश की संभावनाएं बढ़ेंगी जिससे क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.