home page

मोदी सरकार की इस स्कीम से मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, जल्दी से कर ले आवेदन

मोदी सरकार (Modi Government) ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण पहल की है जिसका नाम है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)।
 | 
How to apply in pm surya ghar yojana

मोदी सरकार (Modi Government) ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण पहल की है जिसका नाम है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)। इस योजना का उद्देश्य है देश के एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री (Free Electricity) प्रदान करना। इस बिजली की आपूर्ति सोलर पैनल (Solar Panels) के माध्यम से की जाएगी जो घरों की छतों पर लगाए जाएंगे। इस योजना को केंद्रीय कैबिनेट (Central Cabinet) ने भी मंजूरी दी है।

योजना के लाभ

इस योजना से न केवल शहरी क्षेत्रों (Urban Areas) बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) के लोगों को भी लाभ होगा। सोलर पैनल्स के इस्तेमाल से बिजली के बिल में भारी बचत (Huge Savings) होने की संभावना है। सरकार इस योजना पर कुल 75,021 करोड़ रुपये निवेश (Investment) करने जा रही है, जिससे सब्सिडी (Subsidy) के रूप में लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे पैसे आएंगे और रियायती दरों पर लोन (Loans) भी मिलेगा।

योजना में आवेदन कैसे करें

1. आवेदन प्रक्रिया (Application Process) काफी आसान है। सबसे पहले आवेदकों को pmsuryagarh.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और 'अप्‍लाई फॉर रूफटॉप सोलर' (Apply for Rooftop Solar) विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2. इसके बाद रजिस्ट्रेशन (Registration) के लिए अपना राज्य और इलेक्ट्रिसिटी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनी का चयन करें।
3. फिर बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी दर्ज करें और दिए गए निर्देशों का पालन करें।
4. इसके बाद फॉर्म के अनुसार आवेदन करें, फीजिबिलिटी अप्रूवल (Feasibility Approval) की प्रतीक्षा करें और फिर प्लांट इंस्‍टॉलेशन (Plant Installation) के बाद नेट मीटर (Net Meter) के लिए आवेदन करें।
5. आखिर में कमीशनिंग रिपोर्ट मिलने के बाद बैंक खाते का डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करें और 30 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।