home page

घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर सरकार दे रही है सब्सिडी, इस तरीके से घर बैठे कर सकते है आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोलर रूफटॉप योजना 2024 (Solar Rooftop Scheme 2024) की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को बिजली बिल
 | 
solar-rooftop-scheme-300-units-of-free-electricity

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोलर रूफटॉप योजना 2024 (Solar Rooftop Scheme 2024) की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को बिजली बिल (Electricity Bill) में कटौती का लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों के घरों की छतों पर सोलर पैनल (Solar Panels) लगाए जाते हैं, जो न केवल उनकी बिजली जरूरतों को पूरा करते हैं बल्कि बिजली के बिल में भी भारी बचत भी करते हैं।

योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत हर महीने 300 यूनिट बिजली (Electricity Units) मुफ्त प्रदान की जाएगी, जो एक महत्वपूर्ण पहल है। सरकार ने इस स्कीम के लिए 75000 करोड़ रुपये (Investment) का निवेश किया है, जो इसके विशाल स्वरूप और महत्व को दर्शाता है।

आवेदन प्रक्रिया

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) में आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को सरकारी पोर्टल https://solarrooftop.in/ पर जाकर आवश्यक जानकारी भरनी होगी। इस प्रक्रिया में राज्य, जिला चुनना, बिजली बिल नंबर और बिजली खर्च की जानकारी देना शामिल है।

सब्सिडी की जानकारी

सोलर गैजेट्स (Solar Gadgets) लगाने पर सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल्स पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी (Subsidy) प्रदान करेगी। इसके अलावा 4 से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल्स पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

ऊर्जा और बचत

सोलर पैनल (Solar Panels) 25 साल तक ऊर्जा प्रदान करते हैं और सेट-अप पर होने वाले खर्च को 5 से 6 सालों में वसूल किया जा सकता है। वर्कप्लेस और बड़े कारखानों में इन्हें लगाने से बिजली बिल (Electricity Bill Savings) में 30 से 50 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।