home page

PM Kisan Yojana: बरसात के मौसम में करोड़ों किसानों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, इस दिन खातों में ट्रांसफर होगी 16वी किस्त

वर्तमान में, देश के सभी किसान सरकार की ओर देख रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब उनके खाते में मिलेगी।
 | 
Government gave great news to crores of farmers during the rainy season

वर्तमान में, देश के सभी किसान सरकार की ओर देख रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 16वीं किस्त कब उनके खाते में मिलेगी। सरकार ने पीएम किसान योजना को शुरू करके किसानों के हित में बहुत बड़ा काम किया है, जिससे देश के करोड़ों किसान लाभ ले रहे हैं।

आपको बता दें कि आज भी देश में लाखों किसान ऐसे हैं जिनके पास खाद और बीज खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। यही कारण है कि सरकार की प्रधानमंत्री किसान योजना ने सभी किसानों के जीवन को प्रकाश दिया है। सरकार ने अभी तक किसानों को इस योजना के तहत पंद्रह किस्तों का लाभ दिया है।

हर साल छह हजार रुपये 

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपये देती है ताकि वे अपनी फसलों के लिए समय पर बीज और खाद खरीद सकें। सरकार किसानों को दो दो हजार की तीन किस्तों में पैसे देती है। अब 16वीं किस्त आने वाली है, इसलिए सभी किसान उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार उनके खाते में जल्द ही पैसे देगी।

16 वीं किस्त कब आएगी?

आजकल की खबरों में कहा जा रहा है कि सरकार किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को 15 फरवरी तक भेजेगी। मीडिया में चल रही खबरें पूरी तरह से सच्ची हैं, लेकिन किसानों को सरकार से आधिकारिक घोषणा तक इंतजार करना होगा।

इन शर्तों को जरूर पूरा करें 

लेकिन आपको बता दें कि अगर आपने eKYC की शर्तों के अनुसार काम नहीं किया है तो सरकार की शर्तों के अनुसार जरूर करवा लें. एक बार लिस्ट बन गई तो आपका नाम नहीं होगा। यही कारण है कि आप सभी को अपने eKYC का कार्य समय रहते पूरा करना होगा।

eKYC पूरा करने के लिए आप अभी भी खुद से पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं या अपने नजदीक के CSC सेंटर पर भी जा सकते हैं। सरकारी नियमों के अनुसार अब एक परिवार से केवल एक व्यक्ति इस योजना की किस्तों का लाभ ले सकता है।