home page

PM KISAN YOJANA: पीएम किसान योजना की किस्त में बढ़ोतरी होने से किसानों की हुई मौज, अब 6 हजार की बजाय मिलेंगे इतने रुपए

PM KISAN YOJANA: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए एक खास खबर है।
 | 
_kisan samman nidhi

PM KISAN YOJANA: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए एक खास खबर है। इस योजना के तहत प्रति वर्ष मिलने वाली 6000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया गया है। यह लाभ खासतौर पर राजस्थान के किसानों के लिए है।

राजस्थान बजट का ऐलान

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करते हुए इस बढ़ोतरी की घोषणा की। यह घोषणा राज्य के योग्य किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

वित्तीय सहायता में वृद्धि

इस बजट घोषणा के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता (Financial Assistance) को प्रति परिवार 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये वार्षिक करने का निर्णय लिया गया है। इससे राजस्थान के लाखों किसानों को लाभ होगा।

अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

इस अंतरिम बजट में गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना (Gopal Credit Card Scheme), हाईटेक सिटी विकास (Hi-Tech City Development), और लाडो प्रोत्साहन योजना (Lado Protsahan Yojana) जैसी कई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की गईं, जिससे राज्य के विकास और नागरिकों के कल्याण में सहायता मिलेगी।

योजना के 5 वर्ष पूरे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू हुए 5 वर्ष (5 Years) पूरे हो चुके हैं। इस दौरान योजना ने 12 करोड़ से अधिक किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की है, जिससे उनकी आय में स्थिरता और वृद्धि हुई है।

16वीं किस्त का इंतजार

अब पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 16वीं किस्त (16th Installment) का इंतजार है। पिछले वर्ष नवंबर में 15वीं किस्त की राशि जारी की गई थी, जिसके तहत 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की रकम लाभार्थियों को ट्रांसफर की गई थी।