home page

PM KISAN YOJANA: किसान भाइयों के खाते में कल आएगी PM किसान योजना की 16वीं किस्त, जिन किसानों के अभी तक पेंडिंग है ये काम तो नही मिलेंगे पैसे

PM Kisan Samman Nidhi: देश के नौ करोड़ से अधिक किसानों (Farmers) के लिए खुशखबरी है। पीएम सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 16वीं किस्त जल्द ही उनके खातों में आने वाली है।
 | 
_Saturation campaign for PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi: देश के नौ करोड़ से अधिक किसानों (Farmers) के लिए खुशखबरी है। पीएम सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 16वीं किस्त जल्द ही उनके खातों में आने वाली है। यह खबर न केवल उनके लिए एक राहत भरी सांस है बल्कि एक नई आशा की किरण भी है। किसान भाइयों को अब केवल एक क्लिक करने की देर है और वे अपनी किस्त का स्टेटस (Status Check) जान सकेंगे।

आसानी से जांचें अपनी किस्त का स्टेटस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा महाराष्ट्र (Maharashtra) में आयोजित कार्यक्रम में इस बात की घोषणा की गई है कि 28 फरवरी को शाम साढ़े चार बजे यह किस्त संबंधित किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। किसानों को आवश्यक है कि वे https://pmkisan.gov.in लिंक पर जाकर अपनी किस्त का स्टेटस चेक करें।

क्यों रुक सकती है किस्त?

कुछ किसानों की किस्त रुकने की स्थिति में दो मुख्य कारण हो सकते हैं - पहला ईकेवाईसी (EKYC) न होना और दूसरा है बैंक खाते से आधार (Aadhaar) लिंक न होना। ये दोनों ही समस्याएं बैंक या कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) पर जाकर आसानी से हल की जा सकती हैं।

पिछली किस्त का पैसा भी मिलेगा

अगर किसी किसान की पहले ही किस्त इन कारणों से रुक गई थी और उन्होंने अब इसे ठीक करा लिया है, तो उन्हें न केवल मौजूदा किस्त मिलेगी बल्कि पिछली बकाया किस्त का पैसा भी उनके खाते में जमा हो जाएगा। यह खबर उन किसानों के लिए विशेष रूप से खुशी की बात है जिनकी किस्त पहले किसी कारणवश रुक गई थी।