home page

PM Kisan: मोदी सरकार ने होली से पहले किसान भाइयों की कर दी मौज, किया ऐसा ऐलान की ख़ुशी से नाचने लगे किसान

देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की 13वीं किस्त सिर्फ दो दिनों में उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसकी घोषणा खुद पीएम मोदी ने की थी, जिन्होंने कहा था कि 24 फरवरी को पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. अब तक किसानों को पीएम किसान योजना की 12 किस्तें मिल चुकी हैं।
 | 
PM Kisan

देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की 13वीं किस्त सिर्फ दो दिनों में उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसकी घोषणा खुद पीएम मोदी ने की थी, जिन्होंने कहा था कि 24 फरवरी को पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. अब तक किसानों को पीएम किसान योजना की 12 किस्तें मिल चुकी हैं। किसान भाइयों को अब 13वीं किस्त का इंतज़ार है.

योजना के पूरे हो रहे 4 साल

माना जा रहा है कि सरकार 24 फरवरी को पीएम किसान योजना की चौथी वर्षगांठ पर किसानों के खातों में पैसा डाल रही है। आप योजना के सभी विवरण इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

12 करोड़ किसान हैं योजना में रजिस्टर्ड

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वर्ष 2022 तक 10.45 करोड़ किसान पीएम किसान योजना से लाभान्वित होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि यह योजना वर्तमान में लगभग 12 करोड़ किसानों की मदद कर रही है।

बिना ईकेवाईसी वाले किसान भाइयों को नही मिलेगी किस्त

सरकार ने कहा है कि जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है, उनके खातों में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. तो अगर आपने इसे अभी तक पूरा नहीं किया है तो आपके खाते में पैसा नहीं आएगा।

ई-केवाईसी करवाने का तरीक़ा

पीएम किसान योजना के लिए अपना ई-केवाईसी पूरा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और पेज के दाईं ओर ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर दर्ज करें और आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करें और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें।

अक्टूबर में जारी हुई थी 12वीं किस्त

पीएम मोदी ने 12वीं किस्त का पैसा 17 अक्टूबर 2022 को ट्रांसफर किया था। अब तक करीब 8 करोड़ किसानों के खातों में 16 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह पैसा 3 किश्तों में दिया जाता है। अभी फ़रवरी माह में किसानों को 13वीं किस्त इस स्कीम के माध्यम से भेजी जाएगी.