home page

यूपी के इन 54 हजार किसानों की मोदी सरकार ने कर दी मौज, 27 फरवरी से किसान कर सकते है आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत एक महत्वाकांक्षी कदम उठाया है, जिसमें 54 हजार से अधिक किसानों को सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे।
 | 
thousand-farmers-up-will-get-big-benefits-government

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत एक महत्वाकांक्षी कदम उठाया है, जिसमें 54 हजार से अधिक किसानों को सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। यह योजना डबल इंजन की सरकार के नेतृत्व में लाई गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को नवीनीकरण ऊर्जा स्रोतों की ओर उन्मुख करना और उनकी खेती की लागत को कम करना है।

डिजिटलीकरण के माध्यम से आवेदन करना आसान

इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी गई है। 27 फरवरी से शुरू होकर, यूपी के सभी 18 मंडलों के किसान विशेष तिथियों पर अपना आवेदन दर्ज कर सकेंगे। इस डिजिटल प्रक्रिया से न सिर्फ पारदर्शिता आएगी बल्कि किसानों को बिना किसी परेशानी के आवेदन करने की सुविधा भी मिलेगी।

सब्सिडी और लागत

केंद्र और राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार के सोलर पंपों पर भारी सब्सिडी प्रदान किया जाएगा। इससे किसानों को कम कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध होंगे, जिससे उनकी लागत में कमी आएगी और खेती करने की प्रक्रिया और भी सुगम होगी।

विभिन्न प्रकार के सोलर पंप

योजना में 2 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के विभिन्न प्रकार के सोलर पंप शामिल हैं, जिससे किसान अपनी आवश्यकता अनुसार सोलर पंप का चयन कर सकते हैं। इस विविधता से किसानों को उनकी खेती के अनुकूल सर्वोत्तम सोलर पंप चुनने में मदद मिलेगी।

स्थायी कृषि की ओर एक कदम

इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का भी प्रयास कर रही है। सोलर पंपों का उपयोग करके, किसान नवीनीकरण ऊर्जा की ओर बढ़ेंगे जिससे न केवल उनकी लागत में कमी आएगी बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी सहायक सिद्ध होगा।