home page

बेटी के जन्म पर सरकार दे रही है 50 हजार की मदद, जाने कैसे कर सकते है इसके लिए आवेदन

केंद्रीय और राज्य सरकारों ने बेटियों और महिलाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। कुछ महिलाओं को बच्चा या बच्ची को जन्म देने के बाद उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकारी अनुदान मिलता है
 | 
Government is giving Rs 50 thousand on the birth of a daughter

केंद्रीय और राज्य सरकारों ने बेटियों और महिलाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। कुछ महिलाओं को बच्चा या बच्ची को जन्म देने के बाद उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकारी अनुदान मिलता है।

राजस्थान सरकार भी बेटियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए एक योजना से जोड़ रही है। इसके तहत उन्हें  ₹50000 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है। लेकिन इस योजना से मिलने वाली राशि अलग-अलग किस्तों में दी जाएगी, तो आइए इसके बारे में जानते हैं।

कब शुरू होगी ये योजना

दरअसल, राजस्थान सरकार इस योजना को शुरू कर रही है। इस योजना को मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत शुरू किया जा रहा है और राज्य की बेटियों को ₹50,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार ने इस योजना से मिलने वाली राशि को छह किस्तों में देने का फैसला किया है।

जिसमें पहली किस्त ₹2,500 बच्ची के जन्म के बाद, ₹2,500 एक साल होने के बाद, ₹2,500 पहली कक्षा में दाखिला लेने के बाद, ₹11,000 10वीं कक्षा में दाखिला लेने के बाद, ₹25,000 12वीं कक्षा में दाखिला लेने के बाद मिलेगी।

इस तरह अप्लाई करें

  • वहीं राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान के निवासी को मिल सकता है।
  • इसके अलावा, जब कोई बेटी किसी घर में पैदा होती है, तो उसकी सूचना उसके गाँव के प्रधान या निकटतम सरकारी अस्पताल में देनी होगी।
  • इसके बाद आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना का फॉर्म लेकर उसमे सब जानकारी भरनी होगी।
  • आवेदन के साथ-साथ आपको आवश्यक दस्तावेज भी देने होंगे. जरूरी दस्तावेजों की जांच होने के बाद किस्त की रकम सीधे आपके खाते में भेजी जाएगी।