home page

यूपी में इन घरों का 300 यूनिट तक बिजली खर्च पर नही आएगा बिजली बिल, सौलर पैनल पर सरकार दे रही है 70 प्रतिशत सब्सिडी

भारत सरकार ने हाल ही में 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) की घोषणा की है.
 | 
story-houses-will-be-illuminated-with-solar-energy

भारत सरकार ने हाल ही में 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) की घोषणा की है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली के उपयोग तक का बिल माफ किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य घरेलू बिजली की

खपत को कम करना और सौर ऊर्जा (Solar Energy) के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। सरकार ने घर की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र (Solar Energy Plants) लगाने के लिए सब्सिडी (Subsidy) देने का भी निर्णय लिया है, जिससे नागरिकों को रेनूअबल ऊर्जा (Renewable Energy) की ओर आकर्षित किया जा सके।

सब्सिडी और लाभ

इस योजना के तहत सरकार ने 70% तक का सब्सिडी प्रदान करने की घोषणा की है, जिससे उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना में आसानी होगी। इस योजना के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं को सरकारी वेबसाइट (Government Website) पर आवेदन करना होगा.

जिसके बाद 'पहले आओ, पहले पाओ' (First Come, First Serve) के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। इस प्रकार उपभोक्ता न केवल बिजली बचत (Electricity Saving) में योगदान देंगे बल्कि वित्तीय रूप से भी लाभान्वित होंगे।

आवेदन प्रक्रिया और स्थापना

आवेदकों को पीएम सूर्य घर वेबसाइट (PM Surya Ghar Website) पर जाकर अपना आवेदन दर्ज करना होगा, जिसके लिए डिटेल में निर्देश वहां उपलब्ध हैं। सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के लिए आवश्यक छत के क्षेत्रफल की जानकारी भी प्रदान की गई है, जिससे उपभोक्ता अपनी छत के अनुसार योजना का लाभ उठा सकें।

जिले का लक्ष्य और उम्मीदें

सरकार ने इस योजना के तहत 32,470 घरों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का लक्ष्य रखा है, जिससे विद्युत वितरण (Electricity Distribution) को और अधिक कुशल बनाया जा सके। इसके अलावा इस योजना से ऊर्जा संरक्षण (Energy Conservation) में भी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।