home page

Bharat Rice: 30 रुपए से भी कम कीमत में चावल बेच रही है सरकार, अब ऑनलाइन भी खरीद सकते है सस्ता भारत चावल

Bharat Rice: देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) के बीच सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। मंगलवार को एक ऐतिहासिक पहल के तहत सरकार ने
 | 
cheapest rice

Bharat Rice: देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) के बीच सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। मंगलवार को एक ऐतिहासिक पहल के तहत सरकार ने 'भारत चावल' (Bharat Rice) नाम से सब्सिडी वाले चावल की बिक्री की घोषणा की। इस पहल का उद्देश्य नागरिकों को महंगाई से राहत प्रदान करना है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) के साथ-साथ केंद्रीय भंडार, किसान सहकारी नाफेड (NAFED) और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) के खुदरा दुकानों के माध्यम से यह चावल 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध होगा।

महंगाई से मिलेगी राहत

खाद्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने इस पहल के शुभारंभ पर कहा कि यह उपाय जरूरत पड़ने तक जारी रहेगा। उनका यह भी कहना था कि 'भारत चावल' के इस कदम से उपभोक्ताओं (Consumers) को बढ़ती महंगाई से कुछ राहत मिलेगी।

सब्सिडी वाले चावल की उपलब्धता

'भारत चावल' देश भर में 18,000 से अधिक आउटलेट और मोबाइल वैन (Mobile Vans) पर उपलब्ध होगा। उपभोक्ता इसे 5 और 10 किलोग्राम के पैक (Pack) में खरीद सकेंगे। इस चावल की खरीदारी के लिए औपचारिक रूप से मोबाइल वैन का लॉन्च (Launch) किया गया है, जिससे इसकी पहुंच और भी अधिक लोगों तक हो सके।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 'भारत चावल'

इस कदम के साथ ही, सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि 'भारत चावल' ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (E-commerce Platforms) पर भी उपलब्ध होगा। इससे उपभोक्ताओं को घर बैठे इसे खरीदने की सुविधा मिलेगी। फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी लोकप्रिय साइटों पर इसकी बिक्री होने की उम्मीद है।

महंगाई और सरकार की नई पहल

खरीफ की अच्छी फसल (Good Harvest) और एफसीआई के पास पर्याप्त स्टॉक (Stock) होने के बावजूद चावल की घरेलू कीमतों में वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष खुदरा कीमतों में 14.51 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। ऐसे में 'भारत चावल' की यह पहल आम जनता के लिए एक बड़ी राहत साबित हो सकती है।