home page

e-KYC अपडेट करवाने के बाद किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए, जाने मोदी सरकार का नया ऐलान

भारत सरकार की मोदी सरकार ने देश के किसानों के कल्याण के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का संचालन किया है।
 | 
PM Kisan e-KYC Update

भारत सरकार की मोदी सरकार ने देश के किसानों के कल्याण के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का संचालन किया है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता (Financial Assistance) प्रदान की जाती है। हाल ही में सरकार ने एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है, जिसके अनुसार आधार कार्ड से ईकेवाईसी (Aadhaar e-KYC) करवाना अब अनिवार्य हो गया है।

आधार ईकेवाईसी

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नए अपडेट के अनुसार आपको अधार सत्यापन अवश्य करवा लेना चाहिए। ईकेवाईसी न करवाने की स्थिति में आप पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किश्त (16th Installment) का लाभ उठाने से वंचित हो सकते हैं। इसलिए सभी किसानों के लिए यह जानकारी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

पीएम किसान योजना का नया अपडेट

सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि पिछले कुछ समय से योजना के तहत 15 हजार करोड़ रुपए ऐसे किसानों को चले गए, जिनकी मृत्यु हो चुकी है या जिन्होंने अपनी सभी जमीन बेच दी है। इससे सरकार के बजट (Government Budget) पर असर पड़ा है। इसलिए ईकेवाईसी के माध्यम से पात्रता की पुष्टि करना अब अत्यंत आवश्यक हो गया है।

ईकेवाईसी करने के तरीके

ईकेवाईसी करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑनलाइन माध्यम से आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आधार ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी कर सकते हैं, या ग्राहक सुविधा केंद्र (CSC) के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन करवा सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम में आप अपनी गांव की जमीन के पटवारी के पास जाकर या नजदीकी ग्राहक सुविधा केंद्र में जाकर अपना आधार वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।

16वीं किश्त की जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को हर साल 6 हजार रुपए की राशि तीन किश्तों में प्रदान की जाती है। 15वीं किश्त 15 नवंबर को जारी की गई थी और अब 16वीं किश्त की राशि 16 फरवरी को जारी की जाएगी। लेकिन इसके लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है।