Haryana Weather Forecast: हरियाणा पंजाब से लेकर इन राज्यों में बढ़ती गर्मी बढ़ाएगी परेशानी, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया लू का अलर्ट

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय उपमहाद्वीप में मौसम के विविध रूप इन दिनों साफ तौर पर देखने को मिल रहे हैं। कुछ राज्यों में जहां आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो रही है वहीं कुछ अन्य क्षेत्रों में हीटवेव के फिर से शुरू होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग ने 16 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गोवा में लू के दोबारा शुरू होने की चेतावनी दी है।

दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में जहां तापमान में उच्च बढ़ोतरी देखी जा रही है वहां मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ हीटवेव की आशंका जताई है। इस सप्ताह यहां का तापमान 41 से 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है जिससे जनजीवन पर असर पड़ सकता है। न्यूनतम तापमान भी 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहने की संभावना है।

भारत के अन्य भागों में बारिश की स्थिति

दक्षिणी राज्यों में विशेष रूप से ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, सिक्किम और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में भी वर्षा होने की संभावना बताई जा रही है।

पूर्वानुमान और चेतावनियां

मौसम विभाग द्वारा जारी विस्तृत पूर्वानुमान में उल्लेख है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी उत्तर प्रदेश में लू की स्थितियाँ और गंभीर हो सकती हैं। इन क्षेत्रों में जनता को अत्यधिक सावधानी बरतने और दोपहर के समय बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.