भयंकर गर्मी के बीच आंधी के साथ बारिश होने से मिली राहत, आज इन जगहों पर हो सकती है बरसात

By Ajay Kumar

Published on:

पंजाब में कल रात से मौसम ने अपने तेवर बदल लिए हैं। कई जिलों में रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया है, जबकि कुछ इलाकों में तेज हवाएं भी चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार यह स्थिति अगले तीन दिनों तक बरकरार रह सकती है जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

मानसून की जल्दी दस्तक

इस वर्ष मानसून ने केरल में समय से पहले प्रवेश किया है, जिसके चलते 20 से 27 जून के बीच पंजाब में भी मानसून के आगमन की संभावना है। विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 4 से 7 जून के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अच्छी खासी बारिश हो सकती है। इसके अतिरिक्त 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली सतही हवाएँ भी संभव हैं।

किसानों की बढ़ी उम्मीदें

गर्मी के तीखे तेवरों के बीच खरीफ सीजन की तैयारियों में जुटे किसानों के लिए यह बारिश किसी वरदान से कम नहीं है। धान की रोपाई के लिए पौध तैयार करने का काम जोरों पर है और बारिश की इस बूंदों से न सिर्फ पौधों की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि जमीन की नमी भी बढ़ेगी जो रोपाई के लिए अनुकूल है। जिले में 15 जून से रोपाई की शुरुआत होने वाली है।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हाल ही में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के समाप्त होने के बाद तापमान में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखी गई। हालांकि 4 जून से फिर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है जिससे 7 जून तक बारिश हो सकती है। यह बारिश गर्मी से राहत प्रदान करने के साथ-साथ तापमान को भी नियंत्रित करेगी।