PM KISAN YOJANA:  इस तारीख को किसान भाइयों के खातों में आ सकती है 17वीं किस्त, बस करवा लेना ये जरुरी काम

By Sunil-Beniwal

Published on:

PM KISAN YOJANA: भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश भर के किसानों को आर्थिक सहायता देना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाती है प्रत्येक किस्त 2000 रुपये की होती है। इस प्रकार यह योजना किसानों को उनकी खेती और अन्य आर्थिक गतिविधियों में सहायता में मदद करती है।

इंतजार में किसान

किसान समुदाय वर्तमान में 17वीं किस्त की प्राप्ति के लिए उत्सुक है। इस किस्त की घोषणा को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन अनुमान है कि यह जून महीने में जारी की जा सकती है। किसानों को इस बारे में सबसे ताजा जानकारी के लिए सरकारी सूचनाओं और अधिसूचनाओं पर नजर रखनी चाहिए।

रजिस्ट्रेशन में समस्या

जो किसान इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करते समय गलत जानकारी प्रदान करते हैं उन्हें वित्तीय लाभों की प्राप्ति में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपने अपने खाते में कोई गलत जानकारी दर्ज की है तो आपको अपनी किस्तों के पैसे लेने में मुश्किलें आ सकती हैं।

किस्त से पहले की जरूरी तैयारी

इस योजना में शामिल किसानों को अपनी ई-केवाईसी पूरी करनी होगी। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो उनके खाते की जानकारी को सत्यापित करता है। यदि ई-केवाईसी नहीं की गई है, तो किसानों को 2000 रुपये की किस्त नहीं मिलेगी। साथ ही किसानों को अपना बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से लिंक करना आवश्यक है, जिससे कि सरकारी योजनाओं के तहत लाभों का सीधा भुगतान सुनिश्चित हो सके।