इस शहर के मशहूर पकौड़ों को खाने के लिए दूर-दूर से आते है लोग, हर रोज आधा क्विंटल पकौड़े चट कर जाते है लोग

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत के विभिन्न हिस्सों में चटपटे नाश्ते की बात करें तो पूर्वांचल की सुगंध पकौड़ी का नाम सबसे पहले आता है। प्याज की पकौड़ी, जिसे बेसन और मसालों के साथ बनाया जाता है का स्वाद ही कुछ अलग होता है। जब ये पकौड़ियां तेल में सिंक कर तैयार होती हैं तो इनके स्वाद और सुगंध से खाने वाले का मन प्रसन्न हो जाता है। मऊ जिले के पहसा बाजार स्थित भोला की दुकान पर मिलने वाली पकौड़ियां इस मामले में विशेष हैं। आजमगढ़ बलिया मार्ग पर स्थित इस दुकान पर दूर-दूर से लोग खासतौर पर पकौड़ियां खाने आते हैं। इनकी पकौड़ियों की इतनी मांग है कि यह 200 रुपये प्रति किलो आराम से बिक जाती हैं।

खास मसालों का प्रयोग

भोला की दुकान की पकौड़ियों की खासियत उनके मसालों में है। दुकान के मालिक भोला बताते हैं कि वह शुद्ध चने के बेसन और कुछ खास मसालों के साथ प्याज की पकौड़ियां बनाते हैं। यह बेसन उनके घर का ही पिसा होता है जिससे शुद्धता की गारंटी रहती है। शुद्ध सरसों के तेल में पकौड़ियों को डीप फ्राई किया जाता है जिससे निकलती हुई खुशबू लोगों को कई किलोमीटर दूर से इस दुकान पर खींच लाती है। भोला बताते हैं कि वह रोजाना लगभग 40 से 50 किलो पकौड़ियां बनाते हैं और ये सारी पकौड़ियां बिक जाती हैं।

ग्राहकों का विश्वास

भोला की दुकान पर नियमित पकौड़ी खाने आने वाले राहुल सिंह बताते हैं कि वह लगभग 10 साल से इस दुकान पर आते हैं और यहां की पकौड़ियों का लुत्फ उठाते हैं। उनका कहना है कि यहां पर शुद्ध चने के बेसन की पकौड़ियां मिलती हैं और सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। इसलिए वह 15 किलोमीटर दूर से यहां खिंचे चले आते हैं। यहां की पकौड़ियों का स्वाद और शुद्धता उन्हें बार-बार यहां आने के लिए प्रेरित करती है।

पकौड़ियों की लोकप्रियता

भोला की दुकान की पकौड़ियों की लोकप्रियता इतनी है कि लोग विशेष रूप से इन्हें खाने के लिए दूर-दूर से आते हैं। चाहे त्योहार हो या कोई खास मौका भोला की पकौड़ियों की मांग हमेशा बनी रहती है। इनकी पकौड़ियों का स्वाद इतना लाजवाब है कि एक बार खाने के बाद लोग इसे भूल नहीं पाते। कई लोग तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए भी यहां से पकौड़ियां लेकर जाते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.