बाइक में अब महंगे भाव का पेट्रोल डलवाने का झंझट हुआ खत्म, इस तारीख को मार्केट में लाॅन्च होगी CNG से चलने वाली बाइक

By Vikash Beniwal

Published on:

इन दिनों पेट्रोल की कीमतें काफी बढ़ गई हैं जिससे बाइक चलाने का खर्च बढ़ गया है। इसके साथ ही बाइक से होने वाले प्रदूषण को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है। इन दोनों समस्याओं का समाधान बजाज ने निकाल लिया है। कंपनी अब बहुत जल्द अपनी एक ऐसी बाइक मार्केट में लॉन्च करने जा रही है जिसे चलाने के लिए पेट्रोल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इस बाइक में पेट्रोल टैंक तो होगा लेकिन यह बाइक पूरी तरह से सीएनजी से भी चल सकेगी।

सीएनजी बाइक का बाजार में प्रवेश

बजाज ऑटो ने हर महीने 20 हजार सीएनजी बाइक्स बेचने का लक्ष्य रखा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज ऑटो 5-6 सीएनजी बाइक्स लॉन्च करने की तैयारी में है। इनमें तीन मॉडल इस साल के अंत तक और बाकी मॉडल अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किए जा सकते हैं। बजाज 18 जून को ये बाइक लॉन्च करने वाली है जिसकी कीमत 80-85 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है।

पेट्रोल का खर्च होगा आधा

रिपोर्ट्स की मानें तो पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की तुलना में बजाज की नई सीएनजी बाइक का खर्च आधा हो जाएगा। यानी यह बाइक आपको काफी सस्ती पड़ेगी। सीएनजी बाइक पूरी तरह से नए नाम के साथ आएगी और यह मौजूदा मॉडल से पूरी तरह अलग होगी। बजाज की नई सीएनजी बाइक को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है लेकिन डिजाइन को लेकर बहुत ज्यादा खुलासा नहीं हो पाया है।

प्रीमियम सेगमेंट में एंट्री

कंपनी के मुताबिक 70 हजार में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल रहा है जो किफायती है लेकिन सीएनजी बाइक सस्ती नहीं होगी। यानी सीएनजी बाइक्स एंट्री लेवल सेगमेंट में नहीं आएंगी। सीएनजी बाइक में डिस्क ब्रेक, लंबी सीट, अलॉय व्हील्स, पूरी तरह से डिजिटल क्लस्टर और सिंगल-चैनल एबीएस को शामिल किए जाने की संभावना है। यह सुविधाएं बाइक को प्रीमियम सेगमेंट में शामिल करेंगी और यूजर्स को एक बेहतर राइडिंग अनुभव देंगी।

पर्यावरण बचाव की दिशा में कदम

सीएनजी बाइक्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पर्यावरण के लिए अधिक सुरक्षित होती हैं। पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की तुलना में सीएनजी बाइक्स से कम प्रदूषण होता है। इसके साथ ही सीएनजी बाइक्स का मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम होता है जिससे यूजर्स को लंबे समय तक फायदा होता है।

बजाज की उम्मीदें और लक्ष्य

बजाज ऑटो की यह नई पहल न केवल उनके व्यवसाय को बढ़ावा देगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा। कंपनी ने सीएनजी बाइक्स के लिए बड़ी उम्मीदें और लक्ष्य रखे हैं। अगर यह पहल सफल होती है तो यह न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी सीएनजी बाइक्स के लिए एक नया बाजार खोल सकती है।

लॉन्चिंग तारीख

बजाज 18 जून को अपनी सीएनजी बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इस लॉन्चिंग के लिए विशेष तैयारियां की हैं और यह उम्मीद की जा रही है कि यह बाइक बाजार में एक नया ट्रेंड सेट करेगी। बाइक की कीमत और फीचर्स को देखते हुए यह यूजर्स के बीच एक पसंदीदा ऑप्शन बन सकती है।

यूजर्स की प्रतिक्रियाएं

उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं को देखते हुए बजाज की सीएनजी बाइक को एक अच्छी प्रतिक्रिया मिल सकती है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण संरक्षण के मुद्दों के बीच सीएनजी बाइक्स एक बेहतर ऑप्शन के रूप में उभर सकती हैं। बजाज की यह पहल न केवल उनकी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाएगी बल्कि यूजर्स को भी एक आर्थिक और पर्यावरण के अनुकूल ऑप्शन मिलेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.