Kia अपनी इस गाड़ी का लेकर आ रही है इलेक्ट्रिक वेरियंट, एकबार चार्ज करने पर देगी 450KM की रेंज

By Vikash Beniwal

Published on:

प्रीमियम कार निर्माता किआ वैश्विक स्तर पर अपनी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाइन-अप को बढ़ाने के लिए जोरदार प्रयास कर रही है। अपनी इस योजना को पंख देने के लिए कंपनी तकनीक से भरपूर EV3 को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ब्रांड ने पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टीजर इमेज शेयर कर दी हैं जिससे इसके डिज़ाइन और कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में बताया गया है..

वैश्विक प्रीमियर और उपलब्धता

किआ द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार आगामी किआ EV3 इस साल के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। कार के लॉन्च का वैश्विक प्रीमियर कार्यक्रम 23 मई को होने वाला है और किआ वर्ल्डवाइड यूट्यूब चैनल पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह कार भारत में बेची जा रही किआ कैरेंस एमपीवी से प्रेरित हो सकती है जिससे भारतीय उपभोक्ताओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाया जा सके।

कीमत और विशेषताएं

इस मॉडल की कीमत 35,000 से 50,000 डॉलर के बीच होने की संभावना है। हालांकि ब्रांड द्वारा इस जानकारी की पुष्टि अभी नहीं की गई है। ई-एसयूवी को पिछले साल लॉस एंजिल्स ऑटो शो के दौरान प्रदर्शित किया गया था। उम्मीद है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी भारतीय बाजार में भी आ सकती है लेकिन कंपनी ने इससे जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक शेयर नहीं की है।

बैटरी और रेंज

Kia EV3 में 40-45 kWh की बैटरी पैक मिलने की संभावना है, जिससे ग्राहक एक बार चार्ज करने पर 400 से 450 किमी तक की रेंज मिल सकती है। यह रेंज अधिकांश उपभोक्ताओं के लिए काफी पर्याप्त होगी खासकर उन लोगों के लिए जो लंबे सफर पर जाते हैं। बैटरी की इस क्षमता से यह कार भारतीय बाजार में भी अपनी जगह बनाने में सफल हो सकती है जहां ईवी का बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

डिज़ाइन और तकनीक

किआ EV3 का डिज़ाइन आधुनिक और आकर्षक होगा जो इसे बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों से अलग बनाएगा। टीजर इमेज में इसके स्पोर्टी लुक और स्लीक लाइन्स को दर्शाया गया है। इसके साथ ही इसमें अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाएगा जिससे यह ड्राइविंग अनुभव को और भी बेहतर बनाएगा। कार में एडवांस्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम कनेक्टिविटी फीचर्स और सेफ्टी टेक्नोलॉजी भी शामिल होंगी।

किआ का ईवी लाइन-अप

किआ अपने ईवी लाइन-अप को लगातार बढ़ा रही है और EV3 इस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। कंपनी की योजना है कि आने वाले वर्षों में और भी अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारा जाए। किआ की इस पहल से न केवल पर्यावरण को लाभ होगा बल्कि उपभोक्ताओं को भी एक सस्ती और विश्वसनीय परिवहन विकल्प मिलेगा।

भारतीय बाजार में डिमांड

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। सरकार की ओर से भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं और सब्सिडी दी जा रही हैं। ऐसे में किआ EV3 भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक आकर्षक ऑप्शन साबित हो सकती है। इसकी उच्च रेंज, आधुनिक डिजाइन और तकनीकी विशेषताओं के कारण यह कार भारतीय बाजार में धूम मचा सकती है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.