Indian Railway: महाकुंभ जाने श्रद्धालुओं को रेल्वे ने दी बड़ी खुशखबरी, रेल्वे कर रहा है 40 स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्लान

By Sunil-Beniwal

Published on:

Indian Railway: अगले साल 13 जनवरी से शुरू हो रहे महाकुंभ के लिए रेलवे ने अपनी कमर कस ली है। इस पावन अवसर पर जहाँ लाखों श्रद्धालु इकट्ठे होंगे वहाँ उनकी यात्रा को सुगम बनाने के लिए उत्तरी रेलवे ने 40 विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें पौष पूर्णिमा के दिन से चलना शुरू होंगी और महाशिवरात्रि के दिन समाप्त होंगी जो कि 26 फरवरी 2025 को है। इस दौरान प्रयाग स्टेशन से प्रत्येक 20 मिनट में एक विशेष ट्रेन संचालित की जाएगी ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

स्टेशनों पर विशेष तैयारियां

रेलवे ने प्रयाग, फाफामऊ, और प्रयागराज संगम स्टेशनों पर विकास कार्यों का जायजा लेते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नए यात्री आश्रय स्थल और फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए प्रयाग स्टेशन के सामने की पार्किंग पर रोक लगाई जाएगी। इसके अलावा निर्माणाधीन अंडरपास के काम को भी तेजी से पूरा करने की योजना है।

कुछ विशेष ट्रेने कैंसल

इस बीच रेलवे ने कुछ समर स्पेशल ट्रेनों को कैंसल करने का निर्णय लिया है। पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल रेल मंडल के अनुसार रीवा-रानी कमलापति-रीवा और रानी कमलापति-मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन के बीच चलने वाली दो गाड़ियाँ जून और जुलाई के महीनों में नहीं चलेंगी। यह निर्णय अज्ञात कारणों के चलते लिया गया है।