home page

यूपी के इन 15 शहरों में गरीबों को सस्ते में भोजन देगी योगी सरकार, इस खास स्कीम को लेकर तैयारी जोरों पर

योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने उत्तर प्रदेश में एक नई पहल 'शक्ति रसोई' (Shakti Rasoi) की शुरुआत की है.
 | 
CM Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने उत्तर प्रदेश में एक नई पहल 'शक्ति रसोई' (Shakti Rasoi) की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंदों को कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराना है। इस पहल के तहत प्रदेश के 15 शहरों में 25 'शक्ति रसोई' खोले जाने की योजना है, जिससे गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बड़ी सहूलियत होगी।

आईसीआईसीआई फाउंडेशन के सहयोग से स्थापना

इस अनूठी पहल को आईसीआईसीआई फाउंडेशन (ICICI Foundation) के सहयोग से लागू किया जा रहा है। सरकार और फाउंडेशन के बीच हुए करार के अनुसार शक्ति रसोई के लिए आवश्यक किचन उपकरण, ब्रांडिंग और महिला समूहों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

शहरों में शक्ति रसोई की स्थापना

पहले चरण में लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा और प्रयागराज सहित कुल 15 शहरों में इन शक्ति रसोई की स्थापना की जाएगी। इस पहल की सफलता के बाद योजना को अन्य प्रमुख पालिका परिषद वाले शहरों में विस्तारित किया जाएगा।

महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर

इस पहल के माध्यम से सरकार शहरी महिलाओं (Urban Women) को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। शहरी क्षेत्रों में गठित महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से इन शक्ति रसोई का संचालन किया जाएगा, जिससे महिलाओं को रोजगार मिलेगा और वे आर्थिक रूप से अधिक सशक्त होंगी।