home page

UP Weather Update: यूपी में इस साल रिकोर्डतोड़ गर्मी के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने आम जनता के लिए जारी किया नया अपडेट

UP Weather Update:इस साल गर्मी (Heatwave) ने अपने आगाज़ की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं, जिसके चलते लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Weather Centre) ने एक विशेष जानकारी जारी की है।
 | 
up weather forecast for heatwave

UP Weather Update: इस साल गर्मी (Heatwave) ने अपने आगाज़ की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं, जिसके चलते लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Weather Centre) ने एक विशेष जानकारी जारी की है। यह जानकारी सुनकर आपको अपने तपिश से बचाव के लिए जरूरी उपाय करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार इस वर्ष अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) सामान्य से कहीं अधिक जा सकता है, जिससे रिकॉर्ड तोड़ गर्मी (Record-breaking heat) का सामना करना पड़ सकता है।

वैज्ञानिक की चेतावनी

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश (Mohammed Danish) का कहना है कि इस साल की गर्मी पिछले सभी रिकॉर्ड्स (Records) को पीछे छोड़ देगी। मार्च (March) के दूसरे सप्ताह से ही गर्मी का प्रकोप शुरू हो जाएगा, जिससे लोगों को विशेष तैयारियाँ करने की जरूरत है।

बारिश देगी थोड़ी राहत

इस बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई हिस्सों में 1 मार्च को हुई बारिश (Rain) ने लोगों को थोड़ी बहुत राहत दी है। मगर यह राहत भी थोड़े समय के लिए ही है, क्योंकि 2 और 3 मार्च को होने वाली बारिश के बाद फिर से मौसम (Weather) साफ हो जाएगा और गर्मी का प्रकोप बढ़ जाएगा।

जिलों का तापमान विश्लेषण

लखनऊ (Lucknow) सहित विभिन्न जिलों में तापमान (Temperature) का स्तर काफी अलग-अलग होगा। लखनऊ का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस (Degrees Celsius) तक पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। अन्य जिलों में भी तापमान के स्तर में भिन्नता रहेगी।