home page

UP Weather Forecast: यूपी-बिहार में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों में गिर सकते है ओले

UP Weather Forecast:उत्तर भारत में पहाड़ों की बर्फबारी (Snowfall) ने एक बार फिर से मैदानी इलाकों में ठंड (Cold Wave) का माहौल गहरा दिया है।
 | 
how will be the weather today

UP Weather Forecast: उत्तर भारत में पहाड़ों की बर्फबारी (Snowfall) ने एक बार फिर से मैदानी इलाकों में ठंड (Cold Wave) का माहौल गहरा दिया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद, मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आई है.

जिससे लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। इसी के साथ पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश (Rainfall) की संभावना जताई गई है, जो कि मौसमी परिवर्तनों को और भी दिलचस्प बना देती है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, और दिल्ली NCR में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा ओलावृष्टि (Hailstorm) की आशंका भी व्यक्त की गई है, जिससे किसानों और आम जनता में चिंता की लहर है। उत्तर प्रदेश में प्रयागराज के आसपास विशेष रूप से बारिश होने की संभावना है, जिससे दैनिक जीवन पर असर पड़ सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से ठंड (Cold) का दौर जारी रहने की उम्मीद है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 29 फरवरी से और मैदानी इलाकों में 1 मार्च से 4 मार्च तक इसका असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी खबर है, जो कि कृषि और दैनिक जीवन के लिए एक चुनौती पेश कर सकती है।

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख में गरज के साथ बारिश हो सकती है, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बर्फबारी की संभावना है। बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के आसार हैं, जिससे मौसम में एक ताजगी भरा बदलाव आएगा।

आगामी घंटों में मौसम की स्थिति

अगले 24 घंटों में विदर्भ, तेलंगाना, और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। 26 फरवरी को पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है। इस दौरान इन इलाकों में बादल छाए रहेंगे.

जिससे मौसम में एक सुहावना बदलाव आएगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर भारत के मौसम में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा जा सकता है, जिससे कई राज्यों में आंधी तूफान (Thunderstorm) के साथ हल्की बारिश हो सकती है।