home page

UP Weather Forecast: यूपी में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि के लिए हो जाए तैयार, इन जिलों में वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी

UP Weather Forecast: कुछ दिनों की सामान्यता के बाद उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर से अपना रुख बदलने जा रहा है।
 | 
weather forecast lucknow

UP Weather Forecast: कुछ दिनों की सामान्यता के बाद उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर से अपना रुख बदलने जा रहा है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने मंगलवार से वज्रपात और ओलावृष्टि (Thunderstorm and Hailstorm) का अलर्ट जारी किया है, जिससे राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में मौसम की स्थिति बिगड़ने की आशंका है।

विभिन्न जिलों में मौसम की स्थिति

सोमवार की रात को लखनऊ सहित कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक महसूस की गई। मंगलवार की सुबह कुछ जगहों पर धूप खिली जबकि कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रहे। हालांकि, पुरवा हवाओं (Easterly Winds) के चलने के बावजूद तापमान में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई।

तापमान में बढ़ोतरी का ट्रेंड

राजधानी लखनऊ में तापमान का बढ़ना जारी है, खासकर रात के दौरान। सोमवार को दिन की तुलना में रात का तापमान (Night Temperature) तेजी से बढ़ा और 11.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि सोमवार की तुलना में 2.9 डिग्री अधिक था।

ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग ने बांदा, चंदौली, चित्रकूट, गाजीपुर, जौनपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सोनभद्र, वाराणसी और आसपास के जिलों में ओलावृष्टि (Hailstorm Alert) का अलर्ट जारी किया है। इससे कृषि और जनजीवन पर प्रभाव पड़ सकता है।

वज्रपात की चेतावनी

अमेठी, आजमगढ़, बलिया, बांदा, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजीपुर, हमीरपुर, जालौन, झांसी, जौनपुर, महोबा, मऊ, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, संत रविदास नगर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, वाराणसी और आसपास के इलाकों में वज्रपात (Thunderstorm Warning) की चेतावनी दी गई है।

निवासियों के लिए सलाह

मौसम विभाग ने निवासियों को सलाह दी है कि वे वज्रपात और ओलावृष्टि के दौरान सावधानी बरतें और आवश्यक उपाय करें। इस दौरान बाहर निकलने से बचें और खेती-बाड़ी के कामों में सावधानी बरतें।