home page

UP Weather Alert: यूपी में बढ़ती गर्मी के बीच बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम काफी सुहाना बना हुआ है। धूप खिली हुई है और ठंडी हवाएँ चल रही हैं। हालांकि दिन में तापमान में हल्की वृद्धि के साथ गर्मी का एहसास भी होने लगा है।
 | 
up-weather-update-13-to-14-march

UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम काफी सुहाना बना हुआ है। धूप खिली हुई है और ठंडी हवाएँ चल रही हैं। हालांकि दिन में तापमान में हल्की वृद्धि के साथ गर्मी का एहसास भी होने लगा है। लेकिन सुबह और शाम के समय हल्की ठंडक लोगों को राहत प्रदान कर रही है।

लखनऊ मौसम विभाग की चेतावनी

लखनऊ मौसम विभाग ने हाल ही में एक अलर्ट जारी की है जिसमें आगामी दो दिनों के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। इस बारिश के साथ ही कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ बौछार पड़ने की भी आशंका जताई गई है। ऐसे में प्रदेश के लोगों को सतर्क रहने और अपनी तैयारियाँ करने की सलाह दी गई है।

बदलते मौसम का असर

बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएँ इस समय अधिक देखने को मिलती हैं। विशेषकर बच्चों और बुजुर्गों को इस दौरान अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी के अनुसार आने वाले दिनों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है, जो कि गर्मी के बढ़ने का संकेत है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में तापमान में हल्का उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जैसे कि लखनऊ में बीते 24 घंटों में तापमान में 1.3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा, कानपुर, हरदोई, गोरखपुर, वाराणसी और बहराइच जैसे जिलों में भी तापमान में वृद्धि देखी गई है।