home page

UP Weather Alert: यूपी में मौसम की उठापटक के बीच आंधी और बारिश के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Alert:उत्तर प्रदेश में मार्च महीने की शुरुआत मौसम के नए तेवर लेकर आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों (Meteorologists) का कहना है
 | 
up-rain-alert-weather-ups-and-downs

UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में मार्च महीने की शुरुआत मौसम के नए तेवर लेकर आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों (Meteorologists) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रभाव से राज्य में मौसम में बड़ा परिवर्तन आने वाला है।

लखनऊ समेत पूरे राज्य में एक मार्च से बादलों की आवाजाही (Cloud Movement) बढ़ जाएगी, और इसके चलते दो और तीन मार्च को गरज चमक के साथ बारिश (Thunderstorm and Rain) की संभावना है। इसके साथ ही, आंधी (Storm) के भी आसार हैं।

मौसमी उथल-पुथल का दौर

ताजनगरी आगरा में भी मौसम की उठापटक (Weather Fluctuations) शुरू होने वाली है। धूल भरी हवाएं (Dusty Winds) चलने का दौर चल रहा है, जिसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका है। इस दौरान होने वाले नुकसान (Damage Risk) का खतरा भी बना रहेगा। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक सुबह से सतही हवाएं (Surface Winds) चलेंगी, जिनमें धूल भी शामिल हो सकती है।

तापमान में आए बदलाव

हाल ही में मंगलवार को अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) सामान्य से दो डिग्री कम रहा, जो 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा और आर्द्रता (Humidity) का अधिकतम प्रतिशत 71 दर्ज किया गया। इससे सुबह और शाम की सर्दी (Morning and Evening Cold) बनी रहने की संभावना है, जिससे गर्म कपड़ों (Warm Clothes) की आवश्यकता पड़ सकती है।

मौसम में जारी है बदलाव का दौर

मेरठ समेत वेस्ट यूपी में एक और दो मार्च को बारिश के लिए छतरी (Umbrella) की जरूरत पड़ सकती है। रात में तापमान में गिरावट (Temperature Drop) और सर्द हवाओं से सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े फिर से निकालने पड़ेंगे। चार मार्च के बाद मैदानों में दिन-रात का तापमान गिरेगा यानी बर्फीली हवाएं (Chilly Winds) मैदानों को फिर से कंपाने जा रही हैं।

आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति

एक मार्च को छुटपुट बारिश (Scattered Rain) हो सकती है, जबकि दो मार्च को मध्यम से तेज बारिश (Moderate to Heavy Rain) होने के आसार हैं। इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं (High-Speed Winds) भी चल सकती हैं और कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि (Hailstorm) की भी आशंका है। इसलिए इस दौरान सावधानी बरतना और मौसम के प्रति सजग रहना अत्यंत आवश्यक है।