home page

UP Railway Station: यूपी में इस जगह बनेगा 2 मंजिला रेल्वे स्टेशन, योगी सरकार की तरफ से हुआ बड़ा ऐलान

UP Railway Station: उत्तर प्रदेश के बिजनौर में रेलवे स्टेशन (Railway Station) को नया डिज़ाइन दिया जा रहा है।
 | 
up railway station twostorey

UP Railway Station: उत्तर प्रदेश के बिजनौर में रेलवे स्टेशन (Railway Station) को नया डिज़ाइन दिया जा रहा है। बड़े रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर इसका नवनिर्माण (Reconstruction) किया जा रहा है, जिसमें दो मंजिला भवन के निर्माण (Construction) की शुरुआत हो चुकी है। इस भवन की लंबाई 80 मीटर (Length) अनुमानित की गई है, जो स्टेशन की सुविधा और ख़ूबसूरती को बढ़ाएगी।

गति और सुविधा में बढ़ोतरी

रेलगाड़ियों (Trains) की गति को बढ़ाने के लिए बिजनौर रेलवे लाइन पर महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। वर्तमान में 100 किलोमीटर प्रति घंटा (Speed) की रफ्तार से चलने वाली रेलगाड़ियाँ अब 140 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ेंगी। इससे यात्रा समय में कमी आएगी और यात्री सुविधा में बढ़ोतरी होगी।

प्लेटफार्म और सुविधाओं का विस्तार

प्लेटफॉर्म (Platform) की लंबाई में विस्तार किया जा रहा है। वर्तमान में 398 मीटर की लंबाई को बढ़ाकर 619 मीटर किया जा रहा है, जिससे अधिक लंबाई वाली रेलगाड़ियाँ भी आसानी से रुक सकेंगी। इसके अलावा दो तालाब पार्क (Pond Park) और साधारण पार्क का निर्माण भी किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न क़िस्मों के पेड़-पौधे (Trees and Plants) लगाए जाएंगे।

कार पार्किंग की सुविधा में सुधार

अब तक रेलवे स्टेशन के पास कार पार्किंग (Car Parking) की कोई व्यवस्था नहीं थी, जिससे लोगों को अपनी गाड़ियां इधर-उधर खड़ी करने में कठिनाई होती थी। नवनिर्मित परियोजना में दो कार पार्किंग एरिया शामिल किए जा रहे हैं, जिसमें 40 गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी।

अंडरपास और ओवरब्रिज का निर्माण

यातायात की सुविधा और सुगमता के लिए आठ अंडरपास (Underpass) और पांच ओवरब्रिज (Overbridge) का निर्माण किया जा रहा है। इससे रेलगाड़ी की गति बढ़ाने के साथ-साथ यातायात में आसानी होगी।

बिजनौर को दिल्ली से जोड़ने की दिशा में पहल

रेलमार्ग (Railway Line) के द्वारा बिजनौर को दिल्ली से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इससे व्यापारियों (Traders) को बहुत लाभ होगा और क्षेत्र के विकास में नई गति मिलेगी। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के निर्देश पर तीसरी बार इस रेलवे लाइन के सर्वे की तैयारी चल रही है।