home page

UP Farmer Scheme: यूपी के इन 3.5 लाख किसानों को सरकार देगी 177 करोड़ रुपए, इस दिन किसानों के बैंक खातों में आएंगे पैसे

UP Farmer Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने हाल ही में एक बड़ा और सराहनीय निर्णय लिया है।
 | 
_ farmers will get compensation

UP Farmer Scheme: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने हाल ही में एक बड़ा और सराहनीय निर्णय लिया है। पिछले दो वर्षों में विभिन्न आपदाओं (Disasters) से प्रभावित होकर फसलों के नुकसान के मुआवजे (Compensation) से छूटे हुए किसानों के लिए सरकार ने एक अरब 76 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि शीघ्र खाते में ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं।

कड़े निर्देशों पर अधिकारियों की तत्परता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की समीक्षा बैठक में कड़े रुख और स्पष्ट निर्देशों के बाद अधिकारी (Officials) इस मामले पर तत्काल हरकत में आए। उन्होंने 17 जिलों के एडीएम एफआर से जवाब तलब करते हुए, मुआवजे के लिए त्वरित सत्यापन और वितरण के निर्देश दिए।

तकनीकी गलतियों के चलते छूटे किसान

आपदाओं के कारण फसलों के नुकसान से जूझ रहे कई किसान (Farmers) तकनीकी गलतियों के कारण मुआवजे से वंचित रह गए थे। अपर मुख्य सचिव सुधीर गर्ग (Additional Chief Secretary Sudhir Garg) ने बताया कि इन किसानों की पहचान करने के लिए दोबारा सर्वे (Survey) किया गया और उन्हें मुआवजा प्रदान करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

मुआवजे की धनराशि का वितरण

राहत आयुक्त (Relief Commissioner) जीएस नवीन के अनुसार आधार और खाता संख्या में गलतियों के कारण मुआवजे का भुगतान न हो पाने की समस्याओं को दूर किया गया है। इसके लिए जिलास्तर पर दोबारा सत्यापन की प्रक्रिया को सख्ती से लागू किया गया है।

सबसे अधिक प्रभावित किसानों की पहचान

विशेष रूप से सीतापुर और सिद्धार्थनगर जैसे जिले, जहां सबसे अधिक किसान मुआवजे से वंचित रह गए थे, के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। इन किसानों को मुआवजे की धनराशि सीधे उनके खातों में भेजी जा रही है, ताकि उन्हें आपदाओं के कारण हुए नुकसान की भरपाई में मदद मिल सके।