home page

यूपी के इस जिले में रिंग रोड का जाल बनाने की तैयारी में है नितिन गड़करी, इन जगहों की जमीनों की कीमतें पहुंची सातवें आसमान पर

कानपुर शहर जो अपने औद्योगिक परिदृश्य (Industrial Landscape) के लिए प्रसिद्ध है, अब जाम से मुक्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा रहा है।
 | 
_union minister Nitin gadkari (1)

कानपुर शहर जो अपने औद्योगिक परिदृश्य (Industrial Landscape) के लिए प्रसिद्ध है, अब जाम से मुक्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा रहा है। मेट्रो और ओवर ब्रिज के साथ-साथ रिंग रोड के प्रस्ताव से शहर के यातायात में सुधार होने की आशा है।

इन बड़े प्रोजेक्ट्स की शुरुआत

एनएचएआइ (NHAI) द्वारा 93.2 किलोमीटर लंबे कानपुर रिंग रोड (Kanpur Ring Road) का निर्माण एक अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। इसका शिलान्यास केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) द्वारा किया जाना है, जो कानपुर के साथ-साथ रायबरेली और उन्नाव में भी कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

तीन जिलों को जोड़ेगा रिंग रोड

इस रिंग रोड की विशेषता यह है कि यह तीन जिलों - कानपुर, रायबरेली, और उन्नाव से होकर गुजरेगा। इसमें गंगा पुल (Ganga Bridge), पांडु नदी पुल (Pandu River Bridge), रेलवे उपरगामी पुल (Railway Overpass) और हाईवे ऊपर गुजरने वाली सड़कों का एलीवेटेड हिस्सा शामिल है, जो यातायात के प्रवाह को सुचारु रूप से बनाए रखने में मदद करेगा।

लालगंज-उन्नाव फोरलेन हाईवे का महत्व

केंद्रीय मंत्री द्वारा रायबरेली में लालगंज-उन्नाव फोरलेन हाईवे (Lalganj-Unnao Four-Lane Highway) का लोकार्पण न केवल इन दो शहरों के बीच यातायात को बेहतर बनाएगा बल्कि क्षेत्रीय विकास में भी एक महत्वपूर्ण योगदान देगा।

अंतिम चरण में परियोजनाएं

मंधना एलीवेटेड फ्लाईओवर (Mandhana Elevated Flyover) का कार्य मार्च तक पूरा होने की संभावना है, जिससे कल्याणपुर से मंधना तक के यातायात में सुधार होगा।

8 लेन और 6 लेन का होगा रिंग रोड

रिंग रोड का 11 किलोमीटर का हिस्सा 8 लेन का और शेष 82.2 किमी 6 लेन का होगा, जिसमें भविष्य में विस्तार की संभावना भी रखी गई है।

निर्माण में लगेगा 10 हजार करोड़ रुपये

इस विशाल परियोजना पर 10 हजार करोड़ रुपये (10 Billion INR) का खर्चा अनुमानित है, जिससे कानपुर और आसपास के क्षेत्रों के विकास और यातायात सुविधा में भारी सुधार होने की उम्मीद है।