home page

यूपी में इस जगह बनेगा 610 किलोमीटर का नया एक्सप्रेसवे, इन जिलों की हो जाएगी मौज

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) जल्द ही एनएच319बी का निर्माण शुरू करेगा, जिसका कोड नेम Varanasi-Kolkata Expressway है
 | 
New Expressway Update

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) जल्द ही एनएच319बी का निर्माण शुरू करेगा, जिसका कोड नेम Varanasi-Kolkata Expressway है। यह शुरू होने पर वाराणसी से कोलकाता की दूरी सात घंटे में तय हो जाएगी।

ये राजमार्ग बिहार और झारखंड से होकर दोनों शहरों को कई आसपास के शहरों से जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे NH19 का एक विकल्प प्रदान करेगा, जो वर्तमान में वाराणसी और कोलकाता के बीच प्रमुख राजमार्ग के रूप में कार्य करता है। आइए इसके बारे में जानते है।

NHAI ने NH319B के रूप में किया अधिसूचित

NHAI ने वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे का नाम NH319B रखा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बताया कि एक्सप्रेसवे बिहार और झारखंड के चार-चार जिलों को जोड़ेगा और पुरिलिया जिले से पश्चिम बंगाल पहुंचने से पहले 610 किलोमीटर लंबा होगा।

परियोजना पर काम कर रहे आरसीडी इंजीनियरों में से एक ने बताया कि NHAI द्वारा विशिष्ट पहचान दिए जाने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हो जाएगी।

वाराणसी और कोलकाता की दूरी कम होगी

एक्सप्रेसवे से कोलकाता और वाराणसी की दूरी लगभग आठ सौ किलोमीटर कम हो जाएगी। NH19 फिलहाल 690 किलोमीटर की दूरी तय करता है। नया राजमार्ग, जो NH19 के दक्षिण में बनेगा और उसके समानांतर चलेगा, ये 610 किलोमीटर का छह लेन का राजमार्ग होगा।

रोड वाराणसी के पास चंदौल से शुरू होगा और मुगलसराय से गुजरने के बजाय बिहार में प्रवेश करेगा और लगभग 160 किलोमीटर चलकर गया के इमामगंज में निकल जाएगा।

टनल भी बनाया जा सकता है

NHAI कैमूर पहाड़ियों में एक पांच किलोमीटर लंबी सुरंग बना सकता है। इसके बाद, ग्रैंड ट्रंक रोड के साथ एक्सप्रेसवे सासाराम के तिलौथू में सोन नदी को पार करेगा. इसके बाद, एक्सप्रेसवे चतरा के हंटरगंज से झारखंड में प्रवेश करेगा और फिर हजारीबाग और रामगढ़ से गुजरकर पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले से बाहर निकलेगा।

वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे लगभग 35,000 करोड़ रुपये का बनेगा। NHAI ने बताया कि आगामी एक्सप्रेसवे वाराणसी से कोलकाता की दूरी को आधा कर देगा। वर्तमान में NH19 से दूरी तय करने में लगभग 12 से 14 घंटे लगते हैं।