home page

यूपी में भारी बारिश और ओले गिरने से लोगों की बढ़ी टेन्शन, इन इलाको में बिजली गिरने का अलर्ट जारी

पूरे प्रदेश में इस समय चक्रवाती बारिश (Cyclonic Rain) का दौर जारी है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता के चलते शनिवार के बाद रविवार को भी
 | 
weather-of-up-dense-clouds-covered-the-entire

पूरे प्रदेश में इस समय चक्रवाती बारिश (Cyclonic Rain) का दौर जारी है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता के चलते शनिवार के बाद रविवार को भी मौसम में बदलाव के असर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर क्षेत्रों में बादलों का घेरा (Cloud Cover) बना हुआ है। कई जिलों में तो लगातार बारिश (Rainfall) की स्थिति बनी रही।

पिछले दिन यानी शनिवार को भी मौसम का मिजाज कुछ इसी तरह का रहा था, जहां कई इलाकों में ओले (Hailstorm) भी गिरे। इस मौसमी उतार-चढ़ाव का प्रभाव तापमान (Temperature) पर भी पड़ा है, जिससे ठंडक में इजाफा हुआ है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले एक दिन तक मौसम के इसी तरह रहने का पूर्वानुमान (Forecast) जताया है।

बारिश और ओलावृष्टि

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, अलीगढ़, मेरठ, आगरा, बहराइच, फतेहपुर, सुल्तानपुर, फुरसतगंज, फतेहगढ़ जैसे कई जिलों में अच्छी बरसात (Good Rainfall) दर्ज की गई है। उरई में तो 16 मिमी तक की बारिश हुई।

वहीं, मेरठ, बागपत, झांसी और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि (Hailstorm) की घटनाएं हुईं। इस दौरान प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे (50 km/h Winds) की रफ्तार से हवाएं भी चलीं। बादलों की मौजूदगी के कारण रात का पारा (Night Temperature) बढ़ा है, जबकि अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट (Temperature Drop) दर्ज की गई है।

बिजली गिरने का अलर्ट

गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत

रविदासनगर और आसपास के इलाकों में तेज हवाएं (Strong Winds), बिजली गिरने (Lightning Strike) की संभावना को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। नागरिकों से अपेक्षा की जा रही है कि वे अत्यधिक सावधानी बरतें और जरूरी सुरक्षा उपायों (Safety Measures) का पालन करें।