home page

यूपी में बिजली की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए गुड न्यूज, 3400 करोड़ की लागत से पूरा होगा ये खास प्रोजेक्ट

बिजली उपभोक्ता अब रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (RDSS Scheme) के तहत बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे।
 | 
_Power Corporation (1)

बिजली उपभोक्ता अब रिवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (RDSS Scheme) के तहत बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे। प्रदेश और केंद्र सरकार की इस संयुक्त महत्वाकांक्षी योजना के लिए 3403.01 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, जो विद्युत प्रणाली में सुधार, सुदृढ़ीकरण कार्यों और विद्युत आपूर्ति में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुजफ्फरनगर, शामली, और सहारनपुर में परिवर्तन

मुजफ्फरनगर, शामली, और सहारनपुर जैसे जिले, जहाँ लाइन हानियाँ (Line Losses) अधिक थीं, वहाँ एबी केबल्स लगाने, जर्जर तार और पोल बदलने, और कृषि फीडरों को अलग करने के कामों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। इन कार्यों के पूर्ण होने से उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्याओं से निजात मिलेगी और लाइन गड़बड़ियों में कमी आएगी।

होंगे ये बड़े फायदे

इस योजना के कार्यान्वयन से न केवल विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा बल्कि उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति (Uninterrupted Power Supply) का लाभ मिलेगा। इससे राजस्व वसूली में भी बढ़ोतरी होगी, जो विद्युत विभाग के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

एक सुधारात्मक पहल

आरडीएसएस योजना के तहत किए गए सुधार कार्य न सिर्फ विद्युत प्रणाली को मजबूत बनाएंगे बल्कि यह उपभोक्ताओं के लिए विद्युत सेवाओं की क्वालिटी में भी सुधार लाएगा। इस प्रकार यह योजना विद्युत सेक्टर में एक सुधारात्मक पहल (Reformative Initiative) साबित होगी।