home page

Free Ration: राशन को तोलने में झोल करने वालों के खिलाफ योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, अब किसी को नही दे पाएंगे कम राशन

Free Ration: यूपी सरकार ने फ्री राशन वितरण (Free Ration Distribution) में आ रही घटतौली की समस्या का समाधान निकाल लिया है।
 | 
free ration yogi government (1)

Free Ration: यूपी सरकार ने फ्री राशन वितरण (Free Ration Distribution) में आ रही घटतौली की समस्या का समाधान निकाल लिया है। अब तक कोटेदारों द्वारा राशन देने में की जा रही घटतौली (Malpractices) को रोकने के लिए सरकार ने एक नई पहल की है।

ई-पॉश मशीन और तोल मशीनों का एकीकरण

दुकानों पर आने वाले सभी कार्डधारकों को अब पूरा राशन मिलना सुनिश्चित होगा, क्योंकि सरकार ने कोटेदारों के राशन तोलने वाले कांटे को ई-पॉश (E-POS) मशीन से लिंक (Linking) करने का निर्णय लिया है। इस प्रणाली के लागू होने के बाद कांटे पर पूरा राशन न तुलने तक राशनकार्ड धारक का अंगूठा एप्रूव नहीं होगा।

कोटेदारों पर नकेल

इस नई तकनीक के लागू होने से राशन कोटेदारों द्वारा की जाने वाली घटतौली पर रोक लगेगी। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जनपद की 1200 से अधिक राशन की दुकानों पर इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

राशन कार्डधारकों की KYC अनिवार्यता

राशन कार्ड धारकों की KYC (Know Your Customer) कराने का भार कोटेदारों पर डाला गया है, ताकि किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोका जा सके। जनपद में करीब सात लाख सत्तर हजार राशन कार्ड हैं, जिनमें 31 लाख 52 हजार से अधिक यूनिट शामिल हैं।

फर्जी राशनकार्ड पर अंकुश

कोरोना काल में शुरू हुए मुफ्त राशन वितरण में घटतौली और फर्जी राशनकार्ड की समस्या उजागर हुई थी। ई-पॉश मशीन के लागू होने से फर्जी राशनकार्ड की समस्या में कमी आई है, क्योंकि राशन केवल मशीन में अंगूठा लगाने पर ही मिलता है।

शासन की सख्ती और ईकेवाईसी का महत्व

शासन स्तर से सभी यूनिट्स का ईकेवाईसी वेरिफ़ाई कराने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ेगी। इसके लिए तीन महीने का समय दिया गया है, जिसमें सभी राशन कार्डधारकों को अपनी KYC अपडेट करवानी होगी।