home page

UP के इन बिजली उपभोक्ताओं से लिया जाएगा डबल चार्ज, जाने योगी सरकार का नया डिसीजन

गोरखपुर में 16 हजार उपभोक्ता स्वीकृत लोड से अधिक बिजली का उपयोग कर रहे हैं। बिजली निगम का मानना है कि ये उपभोक्ता दूसरों के घरों को बिजली देने में बाधा डाल रहे हैं
 | 
yogi government

गोरखपुर में 16 हजार उपभोक्ता स्वीकृत लोड से अधिक बिजली का उपयोग कर रहे हैं। बिजली निगम का मानना है कि ये उपभोक्ता दूसरों के घरों को बिजली देने में बाधा डाल रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को सूचित किया जाएगा और उनका लोड बढ़ा जाएगा। उपभोक्ता को लोड नहीं बढ़ाने पर डबल शुल्क भी देना होगा।

विभाग ने उपभोक्ताओं से लोड बढ़ाने का अनुरोध किया

16 हजार से अधिक घरेलू और कॉमर्शियल उपभोक्ता है, जो जिनका कम लोड है और वे अधिक बिजली का इस्तेमाल कर रहे थे। बिजली घरों की क्षमता बढ़ाने के लिए निगम ट्रांसफार्मरों का लोड बढ़ा रहा है। इसके बाद भी अनुमान से कहीं अधिक बिजली खपत हो रही है। यही कारण है कि निगम उपभोक्ताओं से अनुरोध कर रहा है कि यदि परिसर में अधिक लोड है तो लोड बढ़वा लें।

लोड गर्मी शुरू होते ही बढ़ जाता है

गर्मियों में एसी-कूलर और फ्रिज का उपयोग बढ़ जाता है। यह उपभोक्ताओं की स्वीकृत लोड से अधिक बिजली खर्च करता है। इससे उस इलाके के अन्य उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्याएं होती हैं। बिजली निगम ने इससे निपटने के लिए लोड की जांच शुरू कर दी है।

34 हजार किलोवाट अतिरिक्त लोड मिला

16 हजार उपभोक्ता स्वीकृत भार से अधिक बिजली की खपत करते मिले। निगम ने जांच के दौरान 34 हजार किलोवाट अतिरिक्त लोड पाया है। निगम को इससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। इन उपभोक्ताओं का लोड बढ़ा दिया गया है। ऐसे उपभोक्ताओं पर ध्यान देने के भी निर्देश दिए गए हैं।

अफसर ने कहा

गोरखपुर जोन के प्रमुख इंजीनियर आशु कालिया ने कहा कि उपभोक्ता जो स्वीकृत भार से अधिक बिजली की खपत कर रहे है लोड बढ़वा ले। वार्ना यदि ऐसे ग्राहक विभाग की जांच में पकड़े गए तो उनसे दोगुना अधिक शुल्क वसूला जाएगा। पेनाल्टी भी लगाई जाएगी। इसे लेकर अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए गए है।