Ram Rahim Bari: डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस केस में राम रहीम हुए बरी

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा हाईकोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को रंजीत सिंह हत्याकांड मामले में बरी कर दिया है। यह फैसला सीबीआई कोर्ट के पूर्व फैसले को रद्द करके दिया गया, जिसमें डेरा मुखी सहित पांच लोगों को दोषी माना गया था।

22 साल पुराना मामला

यह मामला 22 साल पुराना है और 19 साल पहले सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को इस मामले में दोषी ठहराया था। 10 जुलाई 2002 को डेरे की प्रबंधन समिति के सदस्य रहे कुरुक्षेत्र के रणजीत सिंह की गोली मारकर हत्या की गई थी। आरोप था कि रणजीत सिंह ने साध्वी यौन शोषण की गुमनाम चिट्ठी लिखवाई थी।

सीबीआई की जांच और फैसला

रणजीत सिंह के बेटे ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआई जांच की मांग की थी, जिसे जनवरी 2003 में मंजूरी दी गई। सीबीआई ने अक्तूबर 2021 में डेरा मुखी सहित पांच आरोपियों को इस मामले में दोषी करार दिया था।

जेल में रहेगा राम रहीम

हाईकोर्ट के फैसले के बावजूद राम रहीम अभी भी जेल में रहेगा क्योंकि उसे दो साध्वियों के यौन शोषण मामले में 20 साल और छत्रपति हत्याकांड में उम्रकैद की सजा मिली हुई है।

भविष्य की राह

इस फैसले से राम रहीम के समर्थकों में खुशी की लहर है, लेकिन रणजीत सिंह के परिवार और समर्थकों में निराशा है। इस निर्णय के खिलाफ उन्होंने उच्चतम न्यायालय में अपील करने की बात कही है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.