home page

Rajasthan Airport: राजस्थान के इस जिलें में बनेगा नया एयरपोर्ट, सरकार ने लगभग 65 एकड़ जमीन मुफ्त में देने की दी मंजूरी

राजस्थान के बाड़मेर में नए सिविल एन्क्लेव की स्थापना की खबर ने आस-पास के क्षेत्रों में उत्साह का माहौल बना दिया है।
 | 
barmer-good-news-airport-built-barmer-government

राजस्थान के बाड़मेर में नए सिविल एन्क्लेव की स्थापना की खबर ने आस-पास के क्षेत्रों में उत्साह का माहौल बना दिया है। उत्तरलाई एयरफोर्स स्टेशन के समीप इस सिविल एयरपोर्ट के निर्माण से न केवल स्थानीय निवासियों को लाभ होगा, बल्कि यह विकास की एक नई दिशा भी प्रदान करेगा।

राज्य सरकार ने इसके लिए लगभग 65 एकड़ जमीन मुफ्त में देने की मंजूरी दे दी है और इस परियोजना पर 5 करोड़ 70 लाख रुपए से अधिक खर्च करने की भी सहमति जताई है।

एक लंबे इंतजार का अंत

बाड़मेर में एयरपोर्ट (Airport) की मांग लंबे समय से की जा रही थी, परंतु पिछली सरकारों द्वारा इस प्रस्ताव को बार-बार ठुकराया जाता रहा। अब जाकर इस परियोजना के लिए रक्षा मंत्रालय से भी मंजूरी मिल गई है, जिससे यहाँ के निवासियों में उत्साह की लहर है। 'उड़े देश का आम नागरिक' योजना के तहत इस परियोजना को आगे बढ़ाया गया है, जिससे आम नागरिकों को हवाई यात्रा की सुविधाएं सुलभ हो सकेंगी।

सरकारी पहल और जमीनी स्वीकृति

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने सिविल एन्क्लेव के लिए जरूरी जमीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया, जिससे इस परियोजना को एक मजबूत आधार मिला। एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा यहां एक आधुनिक टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें यात्रियों के लिए टिकटिंग, आवास, और सुरक्षा जाँच जैसी सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।

बाड़मेर के लिए विकास की नई राह

20 सालों के इंतजार के बाद बाड़मेर में एयरपोर्ट का सपना साकार होने जा रहा है। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी के प्रयासों से इस परियोजना को आखिरकार हरी झंडी मिल गई है। यह न केवल यहां के निवासियों के लिए एक बड़ी राहत होगी, बल्कि स्थानीय उद्योग, पर्यटन और रोजगार के नए अवसरों के द्वार भी खोलेगी।