home page

राजस्थान के लोगों को रेल्वे ने दी बड़ी खुशखबरी, इस जिले में बिछाई जाएगी नई रेल पटरीयां

राजस्थान के जिलों में रेल सेवाओं (Rail Services) के विस्तार की मांग लंबे समय से उठती रही है।
 | 
Rajasthan Railway News

राजस्थान के जिलों में रेल सेवाओं (Rail Services) के विस्तार की मांग लंबे समय से उठती रही है। इसी कड़ी में गोपालन, पशुपालन, डेयरी एवं गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढ़म ने हाल ही में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) के महत्व को समझते हुए रेल लाइनों के विस्तार की मांग रखी है।

डीग क्षेत्र की धार्मिक महत्ता

बेढ़म ने रेलमंत्री को बताया कि डीग क्षेत्र भगवान कृष्ण (Lord Krishna) की क्रीड़ास्थली से जुड़ा हुआ है और यह धार्मिक महत्व के मुख्य स्थलों में से एक है। इस क्षेत्र को रेल मार्ग (Rail Connectivity) से जोड़ने पर न केवल धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि केंद्रीय रेलवे के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

यात्री सुविधाओं की आवश्यकता

राज्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि ब्रजनगर-बेढ़म-डीग के रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं (Passenger Amenities) का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने टीनशेड निर्माण और रोड कनेक्टीविटी (Road Connectivity) जैसी सुविधाओं के विस्तार की मांग की।

दिल्ली मथुरा ईएमयू शटल ट्रेन का मुद्दा

विशेष तौर पर राज्यमंत्री बेढ़म ने दिल्ली मथुरा ईएमयू शटल ट्रेन (Delhi Mathura EMU Shuttle Train) के ठहराव की मांग उठाई है। डीग रेलवे स्टेशन के लोगों द्वारा इस मांग को लेकर वर्षों से धरना दिया जा रहा है। उनका कहना है कि अगर यह ट्रेन बेढ़म स्टेशन तक विस्तारित की जाती है तो इससे क्षेत्रवासियों और पर्यटकों (Tourists) को काफी सुविधा होगी।

सरकार से मांग

मंत्री बेढम ने रेलमंत्री से इन मांगों पर जनहित और धार्मिक स्थलों की महत्वता को देखते हुए निर्माण कार्यों की प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति (Administrative and Financial Approval) देने की अपील की है। उनकी यह पहल न केवल धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी बल्कि क्षेत्रीय विकास (Regional Development) में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।