home page

Punjab Weather Alert: पंजाब के इन जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि के लिए हो जाए तैयार, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Punjab Weather Alert: पंजाब (Punjab) के मौसम में 1 मार्च से एक बड़ा बदलाव आने वाला है, जिससे राज्य में ठंड (Cold) के बढ़ने के आसार हैं।
 | 
weather-alert-cold-will-increase-again

Punjab Weather Alert: पंजाब (Punjab) के मौसम में 1 मार्च से एक बड़ा बदलाव आने वाला है, जिससे राज्य में ठंड (Cold) के बढ़ने के आसार हैं। इस संदर्भ में मौसम विभाग ने यैलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है, जो आगामी मौसमी परिवर्तनों के प्रति एक सतर्कता संकेत है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, 1 से 3 मार्च तक पंजाब के कई हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाएं (Winds), बारिश (Rain), तूफान (Storm) और ओलावृष्टि (Hailstorm) की संभावना है। ऐसे मौसमी परिवर्तन से राज्य में ठंडी हवाओं का प्रवाह बढ़ने के आसार हैं, जिससे लोगों को सावधान और तैयार रहने की आवश्यकता है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

मौसम में आने वाले इस बदलाव के साथ ही पंजाब के विभिन्न शहरों में तापमान (Temperature) में भी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। लुधियाना (Ludhiana) में सबसे ज्यादा तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गुरदासपुर (Gurdaspur) में सबसे कम तापमान 20.0 डिग्री रहा। दिन के समय धूप (Sunshine) निकलने के कारण, लोगों को गर्मी का भी अनुभव हो रहा है।

लोगों के लिए सुझाव और सावधानियां

इस बदलते मौसम के मद्देनजर लोगों को आवश्यक सावधानियां बरतने और तैयारी में रहने की सलाह दी जा रही है। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी से बचाव के लिए गरम कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही बारिश और तूफान के दौरान घर से बाहर निकलते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

खेती-बाड़ी पर प्रभाव

मौसम के इस बदलाव का कृषि (Agriculture) पर भी प्रभाव पड़ सकता है। किसानों (Farmers) को अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए उचित उपाय करने की आवश्यकता है, खासकर जब ओलावृष्टि और तेज हवाओं की संभावना हो।