home page

Punjab IMD Alert: पंजाब के इन जिलों में मौसम विभाग ने तेज बारिश का जारी किया अलर्ट, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Punjab IMD Alert: पंजाब राज्य इन दिनों मौसम की एक अनिश्चित और अप्रत्याशित मौसमी चाल का सामना कर रहा है। मौसम विभाग ने हाल ही में पंजाब के 15 जिलों में यैलो अलर्ट जारी किया है।
 | 
rain-alert-in-punjab

Punjab IMD Alert: पंजाब राज्य इन दिनों मौसम की एक अनिश्चित और अप्रत्याशित मौसमी चाल का सामना कर रहा है। मौसम विभाग ने हाल ही में पंजाब के 15 जिलों में यैलो अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में मौसम में बड़े परिवर्तन हो सकते हैं। विभाग के अनुसार 13 मार्च को पंजाब में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है, जिसकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

जिन जिलों पर पड़ेगा प्रभाव

यैलो अलर्ट की चपेट में आने वाले जिले हैं पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, मोगा, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और एस.ए.एस. नगर। इन जिलों के निवासियों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है।

स्वास्थ्य पर प्रभाव और बचाव के उपाय

मौसम में यह अचानक परिवर्तन ना केवल रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करेगा बल्कि स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर डाल सकता है। हैल्थ विशेषज्ञों का कहना है कि रात के समय तापमान में आये 7-8 डिग्री के बदलाव से ठंड में अचानक वृद्धि हो सकती है, जो कि विशेष रूप से खतरनाक है। ऐसे मौसम में हार्ट अटैक और ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ जाता है।

स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए निम्नलिखित उपाय सुझाए जा रहे हैं:

  • गर्म कपड़े पहनें और खुद को अच्छी तरह से ढकें।
  • गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें और ठंडे चीजों का सेवन करने से बचें।
  • घर से बाहर निकलते समय मास्क और स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

तापमान में उतार-चढ़ाव

पंजाब में हाल ही में अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया है, जो कि इस टाइम मानव स्वास्थ्य के लिए घातक माना जा रहा है। वहीं मोगा इस समय सबसे ठंडा जिला रहा, जहां न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा बठिंडा, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, फरीदकोट और जालंधर में भी तापमान में कमी देखी गई है।