home page

जनरल डिब्बों में सफ़र करने वाले यात्रियों को रेल्वे की तरफ़ से मिली बड़ी गुड न्यूज़, रेलमंत्री के नए ऐलान सुनकर नाचने लगे यात्री

जनरल डिब्बों में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा फैसला लिया है
 | 
indian-railways-update-now-you-will-get-food-and-water-in-general-coach

जनरल डिब्बों में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा फैसला लिया है। Indian Railways ने अब जनरल टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को खाना देने का फैसला किया है। आज तक रेलवे के इतिहास में किसी भी रेलमंत्री ने ऐसा निर्णय नहीं लिया है। इस बारे में प्रेस जानकारी जारी की गई है। 

सस्ता खाना और पानी मिलेगा

आपको बता दें कि रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सफर देने के लिए यह निर्णय लिया है। रेलवे ने जनरल कोच में सफर करने वालों को सस्ता खाना और पानी देने का फैसला किया है। 

ये जानकारी रेलवे बोर्ड ने दी

रेलवे बोर्ड ने कहा कि भोजन काउंटरों को प्लेटफॉर्म पर उस स्थान पर लगाया जाएगा जहां साधारण डिब्बे आते हैं, ताकि आम डिब्बे वाले यात्री आसानी से खाना ले सकें।

2 श्रेणियों में विभाजित भोजन

रेलवे ने बताया कि खाना दो श्रेणियों में बांटा गया है। यात्रियों को पहली श्रेणी में 20 रुपये का खाना मिलेगा, जिसमें सूखे आलू और अचार के साथ सात पूरी मिलेंगे। यात्रियों को दूसरी श्रेणी के खाने में चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी कुलचे, भटूरे, पाव-भाजी और मसाला डोसा मिलेंगे।

बोतलबंद पानी भी उपलब्ध होगा

रेलवे बोर्ड ने कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए यह सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर किफायती खाना और बोतलबंद पानी देने के निर्देश दिए हैं।

51 स्टेशनों में विस्तार होगा

रेलवे ने कहा कि इस सुविधा को अभी छह महीने का समय दिया जा रहा है। यह अभी प्रयोग पर निर्भर है। इस प्रणाली को बाद में 51 स्टेशनों पर लागू किया जाएगा। 20 जुलाई से कल से रेलवे ने 13 स्टेशनों पर इस्तेमाल शुरू किया है। काउंटर पर 200 मिलीलीटर के पेयजल के गिलास देने की कोशिश की जा रही है।