National Highway: हरियाणा के इस शहर से होकर गुजरेंगे 6 नैशनल हाइवे, इन गांवो की जमीन कीमतों में आएगा तगड़ा उछाल

By Vikash Beniwal

Published on:

इन दिनों हरियाणा में नेशनल हाईवे का जाल बिछने जा रहा है। हरियाणा प्रदेश के जींद जिले में 6 नेशनल हाईवे बनने की योजना है। नेशनल हाईवे किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी माने जाते हैं क्योंकि ये देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ते हैं और ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिलती हैं। अगर किसी देश की सड़क कनेक्टिविटी अच्छी हो तो उसकी अर्थव्यवस्था भी मजबूत होती है।

जींद में विकास की नई रफ्तार

एक शहर से छह नेशनल हाईवे की कनेक्टिविटी होने का मतलब है कि उस शहर का विकास तेज रफ्तार से होगा। हाईवे विकास के अनेक दरवाजे खोलते हैं। जींद शहर जो हरियाणा प्रदेश की राजनीतिक राजधानी माना जाता है विकास की गति पकड़ने वाला है। जींद को हरियाणा के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है और यह अब तेजी से प्रगति की ओर बढ़ रहा है।

सोनीपत-जींद नेशनल हाईवे 352 A

सोनीपत से जींद के बीच 352 A नेशनल हाईवे बनाया जा रहा है। इस हाईवे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और यह जल्द ही पूरा हो जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत इस हाईवे का निर्माण कार्य दो अलग-अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर है जिसे सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जींद तक दो हिस्सों में बांटा गया है।

जींद-पानीपत स्टेट हाईवे

जींद और पानीपत के बीच सरकार एक नया स्टेट हाईवे बना रही है। इस हाईवे के निर्माण में हरियाणा सरकार 170 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। यह हाईवे सेंटर रोड फंड स्कीम के तहत बनाया जाएगा और इसके बनने के बाद जींद से पानीपत का सफर करने वाले हजारों यात्रियों को फायदा मिलेगा।

जींद की 152 D कनेक्टिविटी

जींद शहर में 152 D नेशनल हाईवे की कनेक्टिविटी हो चुकी है। इस हाईवे के बनने के बाद जींद के निवासियों के लिए अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो गया है। पहले अंबाला और चंडीगढ़ जाने में 3-4 घंटे लगते थे लेकिन अब यही सफर 2 घंटे में पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा इस हाईवे के बनने से जींद के लोगों के लिए दिल्ली और राजस्थान का सफर भी आसान हो गया है।

रोहतक-जींद-नरवाना नेशनल हाईवे 352

रोहतक और नरवाना को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे 352 भी बनकर तैयार हो चुका है। इस फोरलेन हाईवे की सौगात जींद वासियों को काफी समय पहले मिली थी लेकिन निर्माण कार्य अब पूरा हुआ है। इस हाईवे के बनने के बाद जींद के लोगों का रोहतक और दिल्ली के साथ-साथ पंजाब का सफर भी आसान हो गया है।

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे

जल्द ही जींद शहर की कनेक्टिविटी हरियाणा में बनने जा रहे पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे से भी हो जाएगी। इस हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल चुकी है और सर्वे का काम भी शुरू हो गया है। यह हाईवे करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ेगा। इसके बनने के बाद जींद के लोगों के लिए सिरसा का सफर भी आसान हो जाएगा और कपास व्यापारियों को सुविधा मिलेगी।

जम्मू-कटरा-दिल्ली नेशनल हाईवे

एनएचएआई द्वारा जम्मू-कटरा-दिल्ली नेशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। यह हाईवे जींद जिले के पीलूखेड़ा से होकर गुजरेगा। इसके बनने के बाद जींद के लोगों को जम्मू-कश्मीर का सफर करने में आसानी होगी और यह हाईवे जींद की दिल्ली से कनेक्टिविटी को भी बेहतर करेगा। इसके निर्माण के बाद हरियाणा के कई जिले ट्रैफिक से निजात पा सकेंगे।

उद्योग और आर्थिक विकास

जींद में इन सभी हाईवे के निर्माण से शहर में उद्योगपतियों की रुचि बढ़ेगी। बेहतर कनेक्टिविटी से उद्योग स्थापित करना आसान होगा जिससे शहर में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और आर्थिक विकास को बल मिलेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.